अस्त-व्यस्त दुनिया के भविष्य की चिंता

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 05:42 AM (IST)

शायद ही कभी दुनिया भर में परिस्थितियों के संयोजन ने भविष्य के बारे में ऐसा कहा हो। इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। लापरवाह नेता जेलेंस्की और इसराईल के बेंजामिन नेतन्याहू, जो संघर्ष में हैं, के पास इसमें शामिल होने की कोशिश करने की न तो इच्छा है और न ही समझ। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, यूक्रेन में युद्ध के परिणाम के प्रति समान उपेक्षा दिखाते हैं, और प्रदॢशत करते हैं कि अपने अंतिम उद्देश्य को प्राप्त करने के बारे में गहन निकट दृष्टि होनी चाहिए। संयुक्त राज्य अमरीका, जिसे शुरू में उम्मीद थी कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) यूरोप में तत्काल 1945 के बाद की विश्व व्यवस्था को बहाल करने में निर्णायक हार दे सकता है, खुद को एक संकट में पाता है। 

इस बीच, हमास के 2023 के बड़े हमले से झपकी ले रहे नेतन्याहू ने सामान्य प्रतिष्ठा के अनुरूप इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है और गाजा के नागरिकों पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं जो वास्तव में नरसंहार के समान है। इस पर दुनिया भर में अलग-अलग राय है, लेकिन पश्चिम एशिया में यह और भी अधिक है, और यह धार्मिक विभाजन को और अधिक बढ़ा रहा है। इस क्षेत्र में ‘पासा पलटने’ का निर्धारण करने वाले एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में ईरान का फिर से उभरना एक अप्रत्याशित गलती रही है। 

बढ़ती अराजकता के बीच नेतृत्व का अभाव : 2022 के बाद से बढ़ती अराजकता और एक अनुपस्थित नेतृत्व के बीच भू-राजनीति विभिन्न प्रकार की अव्यवस्था में रही है। जबकि  ‘नियम-आधारित आंतरिक व्यवस्था’, जो मूल रूप से पश्चिम की देन है, आज लगभग खत्म हो चुकी है, यह सभी क्षेत्रों में शांति बनाए रखने में सफल रही है। जैसे-जैसे पश्चिम कमजोर होता गया, चीन के उदय के साथ-साथ एक नया गठबंधन उभर कर सामने आया। हालांकि, उनमें से किसी के पास एक शांतिपूर्ण वैश्विक भावना बनाए रखने के लिए पर्याप्त ताकत नहीं है। आज दुनिया के बड़े हिस्से में ‘शूटिंग युद्ध’ यूक्रेन और गाजा जैसे कुछ हिस्सों तक ही सीमित हैं। जो बात परेशान करने वाली है वह ऐसे नेताओं की अनुपस्थिति है, जिनके पास विवेकशील क्षमता है, जिनके पास विभिन्न देशों और महाद्वीपों में कुछ हद तक जानकारी है, चाहे वह जिनपिंग हों, व्लादिमीर पुतिन हों या जो बाइडेन हों। अधिकांश अन्य पश्चिमी नेताओं में स्पष्ट रूप से शांतिपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक गुण नहीं थे। कई लोगों को अपनी जागीर बचाए रखने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इतिहास की प्रगति और वर्तमान प्रौद्योगिकियों की प्रगति से इतिहास के अधिकांश अवशेषों को सीमित करने का खतरा है। स्थिति और भी खराब होने वाली है। यूक्रेन में गतिरोध  जेलेंस्की, पुतिन और पश्चिम के साथ जारी है और सभी लोग उचित समझौते पर विचार नहीं कर रहे हैं। 

इस प्रकार, 2024 में यूरोप में पिछले 2 वर्षों से जो हो रहा है उसकी पुनरावृत्ति देखने को मिलेगी। क्या निरंतर गतिरोध इन देशों को युद्ध क्षेत्र में परमाणु हथियारों के अकल्पनीय उपयोग पर विचार करने के लिए मजबूर करेगा, यह फिर से बहस का विषय है। इस बीच, पश्चिम एशिया में स्थिति गंभीर होती जा रही है। इसराईल एक ‘घायल बाघ’ की तरह व्यवहार कर रहा है, जो गाजा के नागरिकों को अक्षम्य क्षति पहुंचा रहा है। अब इसे ईरान से सीधा खतरा है, जिसने पहले ही अपने वाणिज्य दूतावास पर हमले के लिए इसराईल पर ‘गोलियां’ चला दी हैं। सभी संकेत ईरान के पुनरुत्थान की आशंका की ओर इशारा करते हैं, जिसके बाद पश्चिम की ओर निर्देशित उग्रवादी ‘जेहादीवाद’ और विभिन्न प्रकार के ‘काफिरों’ का नेतृत्व ईरान अपने हाथ में ले लेगा। ईरान-इसराईल युद्ध के निहितार्थ वास्तव में गंभीर हैं। 

गठबंधनों का एक नया सैट : आज, महान शक्ति प्रतिद्वंद्विता एक छाया खेल से कुछ अधिक प्रतीत होती है, जिसका शायद ही कोई अर्थ है। युद्धग्रस्त यूक्रेन के बाहर, और वर्तमान समय में पश्चिम एशिया टाइम बम जैसा दिखता है। अमरीका और चीन अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए छद्म तरीकों का उपयोग करते हुए दिखावा कर रहे हैं। 2020 में अफगानिस्तान के बाद से लगातार मिल रही असफलताओं के बाद अमरीका अभी भी अपने अहंकार से उबर नहीं पाया है, जिसने इसके महाशक्ति के रूप में प्रचारित होने से जुड़ी अधिकांश चमक को हटा दिया है। यूरोप के मामले में, रूस के हमले से खुद को बचाने के लिए नाटो पर निर्भर रहने के कारण, उसके पास देने के लिए बहुत कम है। अपने राजकोष पर भारी लागत के बावजूद, यूरोप का जेलेंस्की पर फिर से बहुत कम प्रभाव है। पूरे क्षेत्र में स्थिति शायद ही कभी इतनी अनुकूल दिखी हो। पूर्व में, चीन के आर्थिक ‘संकटों’ ने उससे लगभग एक महाशक्ति होने की चमक छीन ली है, जो सैन्य और आर्थिक रूप से अमरीका और पश्चिम को चुनौती देने के लिए अच्छी स्थिति में है। पिछले कई महीनों में चीन को राडार के नीचे काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है और एक महाशक्ति के रूप में उसकी छवि कम हो गई है। फिर भी, इसने इसे पूरे पश्चिम एशिया में कई नए गठबंधन बनाने से नहीं रोका है। 

विघ्न डालने वाले : तेल की राजनीति एक ऐसी चीज है जिसे दुनिया अधिक समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकती। चीन-रूस-ईरान के बीच बढ़ती निकटता और धुरी से संकेत मिलता है कि सैन्य गठबंधन के अलावा, तेल की राजनीति निकट भविष्य में दुनिया को परेशान करने के लिए तैयार है। ऐसे माहौल में आज के प्रतिबंधों का कोई मतलब नहीं रह गया है। अर्थशास्त्रियों के अनुसार, दुनिया को एक बड़ी मंदी के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके निहितार्थ यूक्रेन और गाजा में मौजूदा युद्धों या प्रशांत क्षेत्र में संभावित विस्फोट से कहीं अधिक विघटनकारी हो सकते हैं। इसके बाद, प्रौद्योगिकी अंतिम विघटनकारी बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। कई अग्रणी देशों द्वारा महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों की रक्षा करके अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने के लिए स्पष्ट प्रयास किए जा रहे हैं, जिस पर आज उनका लगभग एकाधिकार है। जहां तक पारंपरिक युद्ध पद्धतियों का सवाल है, आॢटफिशियल इंटैलीजैंस पहले से ही एक संभावित खतरा है, लेकिन जहां अमरीका और चीन को आज सैन्य रूप से सबसे शक्तिशाली माना जाता है, वहीं छोटे राष्ट्र खेल के मैदान को बराबर  करने के लिए आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस को नियोजित करके चुनौती पेश करने लगे हैं। अंत में, यह कहना काफी है कि  अधिकांश हथियार नियंत्रण समझौते खराब हो चुके हैं।(लेखक इंटैलीजैंस ब्यूरो के पूर्व निदेशक, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल हैं)-एम.के. नारायणन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News