आनंद महिंद्रा ने इस ऑटो ड्राइवर को आखिर क्यों कहा मैनेजमेंट प्रोफसर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 01:00 PM (IST)

ऑटो डेस्क: देश के जाने माने इंडस्ट्रियलिस्ट और महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा अपने ट्विटर अकाउंट पर काफी एक्टिव रहते हैं। वे अक्सर अपने अकाउंट से अनोखे और दूसरों के जीवन को प्रेरित करने वाले वीडियो शेयर करते हैं। कुछ समय पहले भी आनंद महिंद्रा ने एक विकलांग रिक्शा चालक की वीडियो शेयर करते हुए उसकी हिम्मत की सराहना की थी। आज एक बार फिर से महिंद्रा ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ऑटो चालक की वीडियो को रीट्वीट करते हुए MBA स्टूडेंड्स को कस्ट्मर केयर मैनेजमेंट सीखने के लिए कहा। आपको बता दें कि आनंद महिंद्रा इसी तरह वीडियो शेयर करके अनोखे तरीके से प्रशंसा करते हैं।   

PunjabKesari

अब आप सोच रहे होंगे देश में ऐसे तो कई ऑटो चालक हैं, पर आनंद महिंद्रा द्वारा इस ऑटो चालक का वीडियो ही क्यों शेयर किया गया या ऐसी क्या खास बात है इस ऑटो चालक में। चलिए आपको डिटेल में बतातें हैं कि आखिर क्यों आनंद महिंद्रा ने MBA स्टूडेंड्स को कस्ट्मर केयर मैनेजमेंट सीखने के लिए कहा।

यह वीडियो है चेन्नई के एक ऑटो चालक अन्नू दुरई का। अन्नू ने 12 वीं कक्षा तक भी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की है लेकिन फिर भी उन्होंने अब तक 40 कॉर्पोरेट ऑफिस में भाषण दिए हैं और 6 से ज़्यादा TED Talks की हैं। लेकिन जिस चीज ने महिंद्रा का ध्यान अपनी ओर खींचा वह है इस ऑटो चालक द्वारा अपने रिक्शा में प्रोवाइड करवाई जाने वाली सुविधाएं। जोकि आज तक किसी ऑटो रिक्शा में नहीं देखी गई। अन्नू ने अपने रिक्शा में सवारी करने वाले ग्राहकों के लिए पत्रिकाएं, किताबें, स्नैक्स, एक लैपटॉप, आईपैड प्रो और सैमसंग टैबलेट, एक मिनी-टेलीविजन सेट और कुछ ताज़ा ड्रिंक्स और स्नैक्स की सुविधा मुफ्त में दी है ताकि ग्राहकों सफर के दौरान बोरियत महसूस न हो। 

PunjabKesari

इसके अलावा उन्होंने कोविड को ध्यान में रखते हुए हैंड सैनिटाइज़र और बरसात के मौसम के लिए छाते का एक सेट भी रखा हुआ है। इतना ही नहीं, उनके रिक्शा में आप Amazon Eco और Google Nest स्पीकर और आज के समय में सबसे ज़रुरी और उपयोगी वाई-फाई क्नेशक्शन का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

PunjabKesari

इन सब बातों के बारे में बात करते हुए दुरई ने कहा कि ग्राहक 'असली भगवान' है क्योंकि वह उनके द्वारा दिए गए पैसे से खाता है। अन्नू की इस बात ने यह सिध्द कर दिया है कि बिज़नेस करने के लिए आपको किसी उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती, प्रत्येक काम में अपनी समझदारी से भी सफलता पाई जा सकती है।

महिंद्रा ने इस वीडियो को रीट्वीट करते हुए ऑटो चालक को ‘मैनेजमेंट प्रोफेसर' कहते हुए एमबीए स्टूडैंड्स को उनसे सीख लेने के लिए कहा और साथ ही पोस्ट में महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ सुमन मिश्रा को टैग भी किया। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा “अगर एमबीए के छात्र उसके साथ एक दिन बिताते हैं तो यह ग्राहक अनुभव प्रबंधन में एक संकुचित पाठ्यक्रम होगा। यह आदमी न केवल एक ऑटो चालक है ... वह प्रबंधन का प्रोफेसर है,”।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Related News

Recommended News