यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने कबाड़ से तैयार की BMW जैसी दिखने वाली कार, पर्यावरण को होगा फायदा

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2022 - 02:01 PM (IST)

ऑटो डेस्क: लगातार बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार्स लोगों का ध्यान अपनी ओर आर्कषित कर रही हैं। इस प्रकार की गाडियां वातावरण को काफी कम नुक्सान पहुंचाती हैं। इसी तर्ज पर चलते हुए नीदरलैंड के एक कालेज के स्टूडैंड्स ने कमाल कर दिखाया है। उन्होने एक ऐसी कार निर्माण किया है, जो पर्यावरण को तो काफी कम नुकसान पहुंचाएगी लेकिन साथ ही पहले हो चुके नुक्सान को कम करने में कारागार होगी।

एक न्यूज ऐजेंसी के अनुसार नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी के स्टूडैंड्स ने जीरो इमिशन मोबिलिटी नाम की कार को तैयार किया है। यह कार दिखने में एकदम बीएमडब्लयू जैसी ही लगती है। इस कार की खासियत है कि इसे रिसाइकिल किए हुए प्लास्टिक से बनाया गया है औऱ यह चलने पर जितनी भी कार्बन पैदा करती है उससे ज्यादा पर्यावरण से सोख लेती है।

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इस कार की सीटिंग कैप्सिटी 2 लोगों की है और इसको बनाने में क्लीनट्रॉन लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इसमें 2 फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 20 हजार मील की ड्राइविंग में 2 किलोग्राम कार्बनडाइ आक्साइड सोख सकते हैं।

इस कार को बनाने वाली टीम का यह सपना है कि वे भविष्य में इन फिल्टर्स को खाली करने वाली टेक्नालाजी को डेवलप करें। टीम का कहना है कि वे इस कार को यूएस प्रमोशनल टूर के दौरान कई यूनिवर्सिटीज में शोकेस करने वाले हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News