अब ड्राइविंग के दौरान नींद आने पर ये डिवाइस करेगी आपको अलर्ट, जानिए पूरी खबर

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 04:52 PM (IST)

ऑटो डेस्क: अक्सर यह देखा जाता है कि लंबी ड्राइविंग के वक्त ड्राइवर को सुस्ती छाने लगती है, जोकि आमतौर पर दुर्घटना का कारण बनती है। इस लिए ड्राइविंग के दौरान चालक को काफी सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आप अक्सर कार से लंबी दूरी तय करते हैं और आपको ड्राइविंग के दौरान नींद आने लगती है तो अब आपको चिंता की कोई आवश्यकता नहीं। नागपुर के व्यक्ति द्वारा एक ऐसा उपकरण बनाया गया है जो ड्राइवर को नींद आने पर अलर्ट करेगा। यह एक ऐसा फीचर है जो चालक के नींद आने पर वाइब्रेशन के साथ अलार्म बजाता है।  

साथ ही आपको यह बता दें हाल के दिनों में कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी कारों में ड्राइवर को नींद आने पर अलर्ट करने वाले सिस्टम की पेशकश की है। लेकिन यह फीचर केवल महंगी गाड़ियों में ही अवेलेबल है।

PunjabKesari

कैसा है ये उपकरण और कैसे करता है काम-
ड्राइविंग के दौरान इस डिवाइस को कान के पीछे पहना जाता है। इसमे एक सेंसर, 3.6-वोल्ट बैटरी और ऑन-ऑफ स्विच दिया है। ड्राइविंग के दौरान चालक को नींद आने पर जब ड्राइवर का सिर स्टीयरिंग व्हील की ओर 30 डिग्री झुक जाता है तो अलार्म डिवाइस वाइब्रेट करना शुरू कर देता है जिससे चालक एकदम से अलर्ट होकर दुर्घटना की स्थिती से बच सकता है।

कहां से मिली ये डिवाइस बनाने की प्रेरण- 

पहले आपको बता दें कि यह डिवाइस नागपुर के एक व्यकित गौरव सावलाखे द्वारा बनाया है। हाल ही उन्होंने एक न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए कहा कि, "मैं हाल ही में नींद के कारण रात में गाड़ी चलाते समय लगभग एक दुर्घटना का शिकार हो गया था। इसलिए मैंने एक ऐसा उपकरण बनाने के बारे में सोचा जो ड्राइविंग करते समय किसी के सोने पर अलर्ट देता हो ताकि दुर्घटना टल जाए।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News