सर्दियों के मौसम में नहीं होगी गाड़ी स्टार्ट करने में दिक्कत, अपनाएं ये कुछ खास टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 02:13 PM (IST)

ऑटो डेस्क. कई बार काम पर जाने के समय गाड़ी स्टार्ट करने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ऐसा ज्यादातर सर्दियों के मौसम में होता है, जिन लोगों को इस मुश्किल का ज्यादा सामना करना पड़ता है ये खबर उनके लिए कारगार साबित हो सकती है। चलिए जानते हैं इस मौसम में अपनी गाड़ी को कैसे मेंटेन रखना है। 


बैटरी

PunjabKesari
ठंड के चलते गाड़ी स्टार्ट करने में दिक्कत होती है, क्योंकि तापमान कम होने के कारण बैटरी ठंडी होने लगती है। इसलिए ठंड बढ़ने के पहले सुनिश्चित कर ले की आपकी बैटरी का लाइफ बची है कि नहीं। अधिकतर बैटरी की लाइफ 3-5 साल तक होती है। पुरानी बैटरी अक्सर ठंड के समय में स्टार्ट होते समय धोखा दे देती हैं। अगर आप पहले से ही सावधानी बरतते हैं तो आपको कोई भी यात्रा शुरू करने के पहले परेशानी नहीं होगी।


टायर प्रेशर

PunjabKesari
इस मौसम में टायर प्रेशर को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि टायर का सीधा संपर्क सड़क से होता है। ऐसे में जब भी अपनी गाड़ी सड़क पर ले जाएं तो समय अनुसार टायर का प्रेशर चेक करवाते रहें, ताकि किसी उबड़-खाबड़ रोड़ पर भी आपकी गाड़ी सही तरीके से चले।


ब्रेक और सस्पेंशन

PunjabKesari
ब्रेक और सस्पेंशन का खयाल रखना का मतलब सीधे किसी बड़े हादसे को टालने के बराबर है। इसलिए ज्यादा ठंड आने से पहले ब्रेक और सस्पेंशन को चेक करवा लें। ताकि जब आपको कोहरे में तेज ब्रेक भी लगानी पड़े तो आपका ब्रेकिंग सिस्टम धोखा न दे। अगर आप पहाड़ों पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो मैकेनिक से प्रॉपर तरीके से ब्रेक और सस्पेंशन को चेक करवा लें। क्योंकि पहाड़ों पर चढ़ान-ढलान वाले रास्ते ज्यादा होते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News