अगले 3 वर्षों में Maruti लॉन्च करेगी 5 नई एसयूवी, ये हो सकते हैं नाम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 04:05 PM (IST)

ऑटो डेस्क : मारुति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए अगले तीन वर्षों में लॉन्च होने वाली पांच नई एसयूवी लेकर आ रही है। इनमें से कुछ को टोयोटा के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा। इसके लाइन-अप में मौजूदा मॉडलों में भी कुछ बड़े अपडेट दिखाई देंगे। कंपनी को उम्मीद है कि वह इस लाइनअप के साथ मार्केट में खोई हुई हिस्सेदारी को वापस पा लेगी, जो वर्तमान में 43.50 प्रतिशत के साथ नीचे आ गई है।

मारुति सुजुकी जिम्नी
मारुति की मोस्टअवेटेड एसयूवी में से एक Jimny को आखिरकार भारत में लॉन्च करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। इसकी लंबाई लगभग 3.8 मीटर है, जो जिम्नी को अंडर-फोर-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में रखती है। थार की सफलता को देखते हुए, संभावना है कि यह मॉडल भी पांच दरवाजों के साथ लॉन्च किया जाएगा।

PunjabKesari


नया 2022 ब्रेज़ा (कोड: YTA)
नई ब्रेज़ा 2022 की शुरुआत में इंडियन मार्केट में पेश होने के लिए तैयार है। इसमें एक नया नोज सैक्शन, नया रियर लुक और नया इंटीरियर मिलता है। 1.5-लीटर पेट्रोल के हाइब्रिड एडिशन से फ्यूल एफिशिएंसी लेवल में सुधार की उम्मीद है। नया ब्रेज़ा कई अपमार्केट फीचर्स से लैस होगी, जैसे- सनरूफ, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, वायरलेस चार्जिंग, सिम-बेस्ड कनेक्टिविटी के अलावा पैडल शिफ्टर्स भी दिए जाएंगे।

PunjabKesari

मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी (कोड: YTB)
Brezza के साथ एक और कॉम्पैक्ट SUV पर मारुति काम कर रही है। यह मॉडल कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट के हिसाब से प्रीमियम रेंज में होगा। उम्मीद है कि यह एसयूवी बलेनो के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और इसमें हाई-लेवल हाइब्रिडाइजेशन के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा। इस क्रॉसओवर में कूप स्टाइल रूफ, स्पोर्टियर स्टांस और एसयूवी जैसी क्लैडिंग होने की संभावना है। कंपनी ने इसे यंग ऑडिएंस को टारगेट करके बनाया गया है।

PunjabKesari

मारुति सुजुकी क्रेटा राइवल एसयूवी (कोड: YFG)
नेक्स्ट जनरेशन विटारा के रूप में जानी जाने वाली इस नई एसयूवी की लंबाई लगभग 4.3 मीटर होने की उम्मीद है और यह टोयोटा और दाइहात्सु के डीएनजीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। वास्तव में, YFG टोयोटा का ही प्रोडक्ट है और इस मिड-साइज एसयूवी के टोयोटा और मारुति सुजुकी दोनों एडिशन कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी प्लांट में बनाए जाएंगे।

PunjabKesari

मारुति सुजुकी 3-रॉ प्रीमियम एसयूवी (कोड: Y17)
यह ऑल न्यू SUV Maruti Suzuki का फ्लैगशिप मॉडल होगी, जो SUV लाइन-अप में सबसे ऊपर रहेगी। इस मिस्ट्री SUV के बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन इंडस्ट्री सोर्स का अनुमान है कि यह Alcazar की राइवल है, जो Ertiga के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है। संभावना है कि यह मॉडल XL6 की जगह ले सकता है, जिसकी सेमी-एसयूवी स्टाइलिंग को बहुत अधिक खरीदार नहीं मिले हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Related News

Recommended News