जानिए कौन सी पॉपुलर इलेक्ट्रिक गाड़ियां इस साल हुई हैं लॉन्च

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 06:04 PM (IST)

ऑटो डेस्क:देश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने का ट्रेंड बढ़ रहा है। जिसके पीछे पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतें और इसके अलावा राज्य और केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी लोगों का ध्यान इस तरफ खीच रही है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कुछ कार कंपनियों ने इस साल इलेक्ट्रिक कार्स लॉन्च की हैं। इस लिस्ट में  ऑडी ई-ट्रॉन जीटी, पोर्श टायकन जैसी कारों का नाम शामिल है। आइए जानते हैं कि कौन सी कंपनियों ने इस साल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स  लॉन्च किए हैं और इनमें क्या खास है-

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी

ऑडी ने भी इसी साल  ई-ट्रॉन जीटी को एक स्पोर्ट्स सेडान के रुप में पेश किया है। कंपनी ने इसे 2 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है। जिसकी शुरूआती कीमत 1.8 करोड़ रुपए की है। इसमें 500km की ड्राइविंग रेंज मिलती है और इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 476PS की पावर जनरेट कर सकती है। यह कार केवल 3.3 सेकेंड में ही 0-100kmph की स्पीड पकड़ सकती है।

PunjabKesari

फेसलिफ़्टेड Tigor EV

टाटा मोटर्स ने इसी साल Tigor Nexon EV फेसलिफ्ट को Ziptron पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया है। यह एक इलेक्ट्रिक सब-4m सेडान है। जिसकी ड्राइविंग रेंज 306km की है। नेक्सन फेसलिफ्ट में एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 75PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट कर सकती है। इसके अलावा इस EV को NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार ग्लोबल रेटिंग दी गई है। भारत सरकार द्वारा इस कार की खरीदी पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

PunjabKesari

पोर्श टायकन

इस लिस्ट में अगला नाम आता है पोर्श टायकन का। पोर्श की इस इलेक्ट्रिक कार में और ऑडी ई-ट्रॉन जीटी में काफी कुछ समान है, पर पोर्श ने ऑडी की तुलना में टायकन को कम कीमत के साथ लॉन्च किया है। टॉप-स्पेक टायकन टर्बो एस 761PS की पावर जनरेट कर सकती है। यह 2.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

PunjabKesari

एमजी जेडएस ईवी

MG ने इसी साल की शुरुआत में ZS EV को नए बैटरी पैक और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ अपडेट किया था। इस ZS EV में नया 44.5 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। इसकी बैटरी को डीसी फास्ट चार्जर के साथ एक घंटे से भी कम समय में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। इसी के साथ कंपनी यह दावा करती है कि यह कार 419 किमी की रेंज प्रदान करेगी।

PunjabKesari

जगुआर आई-पेस

जगुआर ने अपने इलेक्ट्रिक मॉडल आई-पेस को इसी साल पेश किया है। आई-पेस के स्टैंडर्ड मॉडल के रुप में 300PS की पावर और 540Nm टॉर्क जनरेट कर सकता है। इसके अलावा इसकी टॉप-स्पीड 379km की है। जबकि इसके टॉप-स्पेक 400hP की पावर और 696 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है और इसकी रेंज 480km की है। इसी के साथ यह 0-100kmph की स्पीड 4.8 सेकंड में पकड़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Related News

Recommended News