आ गई उड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार, कीमत सहित जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2023 - 02:00 PM (IST)

ऑटो डेस्क. काफी समय से फ्लाइंग कार को लेकर खबरें सामने आ रही थी। अब फाइनली स्वीडन की कंपनी Jetson ने अपनी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार Jetson One को लॉन्च कर दिया है। इस कार की कीमत 98 हजार डॉलर तय की गई है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 80 लाख रुपये है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। Jetson One को बुक करवाने के लिए आठ हजार डॉलर यानि कि करीब 6.5 लाख रुपये देने होंगे।

PunjabKesari


डिजाइन

Jetson One इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार को ड्रोन की तरह डिजाइन किया गया है, जो देखने पर हैलीकॉप्टर और ड्रोन की तरह लगती है। यह एक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग व्हीकल है, जिसके लिए किसी रनवे की जरूरत नहीं होती। इसे एक ही जगह से आसानी से उड़ाया या लैंड करवाया जा सकता है। इसमें सिर्फ एक व्यक्ति बैठ सकता है। इसकी लंबाई 2480mm, चौड़ाई 1500mm, ऊंचाई 1030mm है। इसे अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अल्ट्रालाइट वाहनों के लिए बनाए गए नियमों के अनुसार ही बनाया गया है, जिसके कारण इसे चलाने के लिए अमेरिका में किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी।

PunjabKesari


पावरट्रेन

इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार में आठ ताकतवर इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें हाई डिस्चार्ज लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। इसका वजन केवल  86 किलोग्राम है। इसकी मोटर 88 किलोवॉट की पावर जेनरेट करती है। इस फ्लाइंग कार को 20 मिनट तक 102 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड के साथ उड़ाया जा सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Recommended News

Related News