लगातार आतंकवादी हमलों की लपेट में पाकिस्तान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 10:14 AM (IST)

अमरीका के पूर्व विदेश मंत्री जार्ज शुल्त्ज के अनुसार पाकिस्तान दुनिया में सबसे खतरनाक इलाका है। एक ओर तो पाकिस्तान सरकार लगातार भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है तथा दूसरी ओर उसके अपने ही देश में उसके अपने ही पाले हुए और बेकाबू हो चुके आतंकवादी लगातार हिंसक गतिविधियां कर रहे हैं। पाकिस्तानी सेना भी स्वीकार कर चुकी है कि पाकिस्तान को भारत से उतना खतरा नहीं जितना अपने देश के भीतर से है। यहां तक कि पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष कियानी तक को हत्या की धमकियां मिल चुकी हैं। आतंकियों का हौसला इतना बढ़ चुका है कि उनके सामने पाकिस्तान सरकार बेबस दिखाई देने लगी है जिसके इसी महीने के उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 


* 11 जून को उत्तरी वजीरिस्तान जिले में मिरान शाह के निकट बम धमाके में 2 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत और 2 अन्य घायल हो गए। 
* 12 जून को रावलपिंडी के सद्दर इलाके में हुए बम धमाके में एक व्यक्ति की मृत्यु और 10 लोग घायल हो गए। 
*  20 जून को सिंध में हुए 2 बम धमाकों में 2 पाकिस्तानी सैनिकों सहित 4 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए और अब : 
*  29 जून को पाकिस्तान स्टाक एक्सचेंज पर भारी हथियारों से लैस 4 आतंकवादियों ने हमला करके 7 लोगों की हत्या कर दी और 5 अन्य लोगों को घायल कर दिया। 
पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने इस हमले में भारत द्वारा सक्रिय स्लीपर सैलों का हाथ होने का आरोप लगाया है जिसे भारत सरकार ने बकवास बताया है तथा बलूचिस्तान लिब्रेशन आर्मी (बी.एल.ए.) से जुड़ी माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी ले भी ली है। 
इस बात में कोई शक नहीं है कि आर्थिक संकट का शिकार होने के बावजूद पाकिस्तानी नेता अपने देश में बढ़ रही टूटन और बढ़ रहे आतंकवाद को रोकने की ओर ध्यान न देकर भारत में हिंसा करवा रहे हैं। 
अत: यदि वे भारत में हिंसक गतिविधियों को हवा देने के स्थान पर अपने देश में बढ़ रही आतंकवादी ङ्क्षहसा को रोकने की ओर ध्यान देंगे तभी वहां हालात सुधर सकेंगे और वहां के लोग चैन की सांस ले सकेंगे।  —विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News