स्कूलों में छात्रों द्वारा मोबाइल इस्तेमाल पर रोक ब्रिटेन सरकार का प्रशंसनीय निर्णय

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2024 - 04:31 AM (IST)

मोबाइल फोन इस शताब्दी का सबसे बड़ा आविष्कार कहा जा सकता है और आज यह विश्व में सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है। मोबाइल फोन में अनेक खूबियां हैं। संचार का बढिय़ा माध्यम होने के अलावा इसमें जहां लोगों को अच्छी बातें देखने-जानने को मिलती हैं वहीं मोबाइल फोन में अश्लील सामग्री की भी भरमार होती है जिसे देख कर लोगों का चारित्रिक पतन होता है। इसी कारण ब्रिटेन के शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों के व्यवहार और पढ़ाई पर एकाग्रता को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों में मोबाइल फोनों के इस्तेमाल पर पूर्ण रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। 

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी दस्तावेज में कहा गया है कि स्कूल में मोबाइल फोन पढ़ाई तथा अन्य गतिविधियों में बाधा बनते हैं इसलिए हम स्कूलों से मोबाइल फोन को हटाकर छात्रों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं। 

इन नियमों के उल्लंघन पर न सिर्फ छात्र का मोबाइल फोन जब्त कर लेने का निर्देश दिया गया है, बल्कि इस आदेश का पालन यकीनी बनाने के लिए अध्यापकों को बच्चों के बैग सख्तीपूर्वक जांचने का अधिकार भी दिया गया है। ब्रिटेन सरकार का यह निर्णय छात्रों के लिए हितकारी है। इससे न सिर्फ वे अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान दे सकेंगे, जिससे उनका शिक्षा का स्तर सुधरेगा बल्कि वे मोबाइल फोन पर अश्लील सामग्री देखने से भी बच सकेंगे। 

फ्रांस सरकार पहले ही अपने देश में इस आशय का कानून लागू कर चुकी है, भारत जैसे देशों में भी इस आदेश को लागू करने और उस पर अमल करवाने की तुरंत जरूरत है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News