‘भ्रष्ट और लापरवाह सरकारी कर्मियों के विरुद्ध’ ‘कार्रवाई में तेजी और सख्ती लाई जाए’

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2023 - 04:06 AM (IST)

सरकार द्वारा निष्ठपूर्वक ड्यूटी निभाने के निर्देश देने के बावजूद अनेक अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा ड्यूटी में लापरवाही बरतने, बिना छुट्टी लिए ड्यूटी से गैर हाजिर रहने आदि की शिकायतें लगातार मिलती रहती हैं, जिससे सरकारी कामकाज प्रभावित होने से आम जनता को भारी परेशानी होती है। इस बुराई को रोकने के लिए चंद राज्य सरकारों ने लापरवाह कर्मचारियों  के विरुद्ध कार्रवाई करने का सिलसिला शुरू किया है। इसी सिलसिले में 11 मई को पंजाब और हरियाणा में लापरवाह कर्मचारियों को निलंबित किए जाने के चंद मामले सामने आए हैं। 

* पहले मामले में पंजाब के ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. के निर्देशों पर पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड ने व्हाट्सएप द्वारा मिली शिकायत के आधार पर डिस्ट्रीब्यूशन डिवीजन बठिंडा के अधीन तैनात जूनियर इंजीनियर गुरविंद्र सिंह को सरकारी ड्यूटी के दौरान अनियमितताओं, बिजली कनैक्शन के लिए रिश्वत मांगने और लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया है। 

* दूसरे मामले में हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने मुलाना स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के दौरे के दौरान डाक्टरों सहित ड्यूटी से अनुपस्थित पाए गए 5 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया और अन्य स्टाफ को भी ऐसी हरकतों से बाज आने को कहा है। 

हमारे देश में सामान्यत: सरकारी कर्मचारियों को कत्र्तव्य पालन में लापरवाही बरतने का दोषी पाए जाने पर निलंबित ही किया जाता है, परंतु ज्यादातर मामलों में वे अक्सर निलंबन रद्द करवा कर बहाल हो जाते हैं। अत: लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध शीघ्र जांच करके दोष सिद्ध होने पर उन्हें भारी जुर्माना या बर्खास्त किया जाना चाहिए, तभी दूसरों को नसीहत मिलेगी। सभी राज्यों के संबंधित विभागों में ऐसी कार्रवाइयां शुरू करने की तुरंत जरूरत है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News