देश में देह व्यापार जोरों पर होटल और स्पा सैंटर बने इसके मुख्य अड्डे

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 03:24 AM (IST)

देश में देह व्यापार चिंताजनक हद तक बढ़ता जा रहा है। बड़े पैमाने पर होटलों और स्पा सैंटरों में इसके मामले सामने आ रहे हैं और यह अनैतिक धंधा चलाने में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी शामिल पाई जा रही हैं : 

* 10 जनवरी, 2023 को अमृतसर (पंजाब) के एक होटल में छापेमारी करके देह व्यापार चलाने वाले 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया जो दूसरे शहर से लड़कियां मंगवा कर उनसे देह व्यापार करवाते थे।
* 12 जनवरी, 2023 को रेवाड़ी (हरियाणा) के गांव ‘चांदावास’ स्थित एक होटल में चल रहे देह व्यापार का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने 6 युवकों और राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश की 3 युवतियों को गिरफ्तार किया। 
* 12 जनवरी, 2023 को ही ठाणे (महाराष्ट्र) के एक होटल में गरीब जरूरतमंद युवतियों को पैसों का लालच देकर उन्हें देह व्यापार में धकेलने वाली दलाल महिला को गिरफ्तार करके अधिकारियों ने उसके कब्जे से 2 पीड़ित युवतियों को मुक्त करवा कर सुधारगृह भेज दिया। 

पुलिस ने दलाल महिला के पास एक फर्जी ग्राहक भेजा जिसने उसके साथ 30,000 रुपए में सौदा किया। दलाल महिला ने पैसे लेने के बाद एक युवती को 5000 रुपए दिए और बाकी 25000 रुपए अपने पास रख लिए। तभी फर्जी ग्राहक की ओर से इशारा मिलते ही पुलिस टीम ने मौके पर छापा मारकर दलाल महिला को गिरफ्तार कर लिया। 

* 13 जनवरी, 2023 को सागर (मध्य प्रदेश) के ‘गौर नगर’ में संचालित एक स्पा सैंटर की आड़ में चलाए जा रहे देह व्यापार के अड्डे पर छापा मार कर पुलिस ने उत्तर-पूर्व के राज्यों की 5 युवतियों सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया। 

* 22 जनवरी, 2023 को सिलीगुड़ी (बंगाल) की पुलिस ने देह व्यापार के सिलसिले में एक होटल से 4 युवतियों तथा 8 पुरुषों को गिरफ्तार किया।
* 25 जनवरी, 2023 को उन्नाव (उत्तर प्रदेश) में अधिकारियों ने एक होटल पर छापा मारा तो लगभग आधे घंटे बाद होटल का शटर खुला और तलाशी के दौरान अधिकारियों ने आपत्तिजनक हालत में शराब और बियर की खाली बोतलों के साथ 3 युवतियों को गिरफ्तार किया। 

* 1 फरवरी, 2023 को परवाणु (हिमाचल) में पुलिस ने एक होटल में चल रहे देह व्यापार का पर्दाफाश करते हुए होटल मालिक सहित एक महिला को हिरासत में लिया। बताया जाता है कि होटल का मालिक बाहरी राज्यों से युवतियों को बुलाकर उनसे देह व्यापार करवाता था। 
* 2 फरवरी, 2023 को झज्जर (हरियाणा) में होटलों व गैस्ट हाऊस में चल रहे देह व्यापार का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने 3 अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई की और इस दौरान 5 युवतियों तथा 2 युवकों को गिरफ्तार किया। 
इन छापों के दौरान कुछ युवक-युवतियों ने होटलों की छतों से कूद कर भागने तक की कोशिश भी की। गनीमत रही कि किसी को चोट नहीं आई, परन्तु उन्हें पकड़ लिया गया तथा पुलिस उन्हें थाने ले गई। 

* 2 फरवरी, 2023 को ही लुधियाना (पंजाब) में इंटरस्टेट बस अड्डे के निकट होटलों में छापेमारी करके 3 होटलों में देह व्यापार करने वाली 15 युवतियों, 6 युवकों तथा 3 होटल मैनेजरों को गिरफ्तार किया गया। 
अत: जहां इस धंधे में संलिप्त लोगों और इस काम में उनकी सहायता करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने और कठोरतम दंड देने की आवश्यकता है वहीं इसे अपनाने को मजबूर होने वाली युवतियों को इस कीचड़ से निकाल कर और इस धंधे में आने के पीछे उनकी मजबूरियों का पता लगाकर उन्हें दूर करने और उनका पुनर्वास करने के लिए प्रभावशाली कदम उठाने की भी उतनी ही आवश्यकता है—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News