पाकिस्तान के नए सेनाध्यक्ष और भारत

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2016 - 01:39 AM (IST)

अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करने के 69 वर्षों के अर्से में पाकिस्तान पर सेना का शासन हो या नहीं, निॢववाद रूप से सेनाध्यक्ष को पाकिस्तान में सर्वाधिक शक्तिशाली व्यक्ति का दर्जा मिल गया है। इन हालात में यह बात विचारणीय है कि इस समय पाकिस्तान के इंस्पैक्टर जनरल आफ ट्रेनिंग एंड इवैलुएशन के रूप में दायित्व निभा रहे जनरल कमर जावेद बाजवा विश्व की छठी सबसे बड़ी सेना का नेतृत्व संभालने के बाद किस प्रकार की नीतियां और आचरण अपनाएंगे। 

जनरल कमर जावेद बाजवा भारत के विरुद्ध पाकिस्तान की गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आने वाली पाकिस्तानी सेना की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण 10 कोर तथा इसके अधीन आने वाली संपूर्ण प्रतिरक्षा प्रतिष्ठानों की कमान भी संभाल चुके हैं। समझा जाता है कि उन्हें पाक अधिकृत कश्मीर और भारतीय कश्मीर की सीमाओं के संबंध में व्यापक अनुभव और जानकारी है। 

हालांकि उन्हें एक गैर-राजनीतिक व्यक्ति माना जाता है, जो आतंकवाद को भारत की अपेक्षा पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा मानते हैं, फिर भी ज्यादा कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि अमरीका की ट्रम्प सरकार और पाकिस्तान के नवाज शरीफ के साथ वह किस प्रकार अपना तालमेल बिठाते हैं। 

उल्लेखनीय है कि जनरल बाजवा पूर्व भारतीय सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह के अन्तर्गत कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन पर काम कर चुके हैं, जिनका मानना है कि बाजवा असाधारण काबिलियत के मालिक, व पूरी तरह समॢपत प्रोफैशनल सैनिक हैं लेकिन भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान के जरनैल अक्सर अपनी नई जिम्मेदारियों और महात्वकांक्षाओं के चलते बदल जाया करते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News