देश में बेकाबू बेरोजगारी सफाई सेवकों और सीवरमैनों की नौकरी के लिए उच्च शिक्षितों ने किया आवेदन

punjabkesari.in Friday, Aug 11, 2023 - 05:05 AM (IST)

बेरोजगारी आज हमारे देश में कितना गंभीर रूप धारण कर गई है, यह इसी से स्पष्ट है कि कम योग्यता या बिना योग्यता वाले कामों के लिए भी उच्च शिक्षा प्राप्त लोग आवेदन कर रहे हैं। इसी वर्ष चंडीगढ़ जिला अदालत में चपरासी की नौकरी के लिए आवेदकों में बी.टैक और एम. कॉम पास शामिल थे। 

पुणे पुलिस में कांस्टेबल और ड्राइवर की नौकरी के लिए डाक्टर, इंजीनियर तथा एम.बी.ए. ने आवेदन किया और आंध्र प्रदेश में कांस्टेबलों की नौकरी के लिए आवेदकों में बड़ी संख्या में एम. टैक, एल.एल.बी., एम.बी.ए. तथा एम.एस-सी. डिग्री धारक शामिल थे। और अब होशियारपुर (पंजाब) नगर निगम में दर्जा 4 के अंतर्गत सफाई सेवकों के 150 पदों तथा सीवरमैनों के 30 पदों के लिए 1000 आवेदकों में लगभग 20-25 उच्च शक्षा प्राप्त शामिल हैं। इन पदों के लिए कोई न्यूनतम शैक्षिक योग्यता तय नहीं की गई तथा साक्षर भी आवेदन कर सकता है परन्तु आवेदकों में सिविल इंजीनियर और एम.सी.ए. डिग्री धारी भी हैं। 

एक युवक के अनुसार उसने सिविल इंजीनियरिंग का तीन वर्षीय डिप्लोमा पूरा किया है और इसी स्ट्रीम में डिग्री की पढ़ाई कर रहा है परन्तु नौकरी की बेहद जरूरत होने के कारण उसने सफाई सेवक की नौकरी के लिए आवेदन किया है। ‘कम्प्यूटर एप्लीकेशन’ में मास्टर्स डिग्री (एम.सी.ए.) कर चुके एक उम्मीदवार ने लम्बे समय तक नौकरी पाने में नाकाम रहने के कारण इस पद के लिए आवेदन करके भाग्य आजमाने का फैसला किया। आई.टी.आई. के डिप्लोमा धारी एक अन्य उम्मीदवार के अनुसार उसने भी मजबूरी में इस नौकरी के लिए आवेदन किया है। 

नगर निगम के सहायक आयुक्त संदीप तिवारी के अनुसार, ‘‘अतीत में इन पदों के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों की संख्या कम होती थी, परन्तु इस बार उन्होंने भी काफी संख्या में आवेदन किया है।’’ वैसे तो कोई भी काम छोटा नहीं होता परंतु यदि उच्च योग्यता प्राप्त लोगों को कम योग्यता वाले पदों पर काम करने के लिए विवश होना पड़े तो समझा जा सकता है कि स्थिति कितनी गंभीर है। अत: इसके लिए देश में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने, स्वरोजगार योजनाओं को बढ़ावा देने तथा विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को तुरंत भरने की जरूरत है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News