नशा तस्करी बनता जा रहा  अब ‘पारिवारिक धंधा’,

punjabkesari.in Tuesday, Sep 05, 2023 - 05:01 AM (IST)

आमतौर पर नशा तस्करी जैसे अवैध धंधों को पुरुष प्रधान ही माना जाता था, परंतु अब नशा तस्कर इस धंधे में बड़ी संख्या में अपने पारिवारिक सदस्यों, बेटे-बेटियों, बहुओं, पत्नियों तक को शामिल करने लगे हैं, जिससे यह एक ‘पारिवारिक धंधा’ बन गया है। 

* 1 सितम्बर को बड़वानी (मध्य प्रदेश) पुलिस ने नशा और हथियार तस्करों के अंतरराज्यीय गिरोह के सरगना, उसके बेटे और पत्नी सहित 4 सदस्यों को पकड़ कर उनके कब्जे से लगभग पौने पांच लाख रुपए की 120 ग्राम ब्राऊन शूगर, 2 पिस्तौलें, एक रिवाल्वर और 7 देसी कट्टे बरामद किए।
* 31 अगस्त को गुवाहाटी (असम) के नवग्रह नूतन नगर इलाके में लोगों ने नशा तस्करी करने वाली एक महिला और उसकी बेटी को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया, जिसके बाद उनके मकान की तलाशी के दौरान विभिन्न प्रकार के नशों की शीशियां बरामद की गईं। 

* 27 अगस्त को बङ्क्षठडा (पंजाब) की धोबियाना बस्ती में पुलिस ने चिट्टा बेचने वाले एक परिवार के 4 सदस्यों रमनदीप सिंह, उसकी पत्नी अमरजीत कौर, बेटे हरजिंद्र सिंह और उसकी पत्नी मानसी को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 105 ग्राम हैरोइन और 7.40 लाख रुपए ड्रग मनी बरामद करने के अलावा उनकी इनोवा गाड़ी को भी कब्जे में लिया। आरोपी बाप-बेटे फिरोजपुर से चिट्टा लेकर आते थे और उसके बाद सास अमरजीत कौर तथा बहू मानसी पुडिय़ां बनाकर बेचती थीं।
* 27 अगस्त को ही जालंधर (पंजाब) पुलिस ने नशे की सप्लाई करने वाले जीजा-साला डेविड और इलाही को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 230 ग्राम नशीला पाऊडर बरामद किया।  
* 26 अगस्त को मोगा (पंजाब) के गांव भल्लूर में नशे की ओवरडोज से एक युवक की मौत के बाद मृतक के पिता के बयानों के आधार पर पुलिस ने गांव में नशा तस्कर गुरप्रीत सिंह व उसकी बहन किरनवीर को काबू करके उनके कब्जे से 5 ग्राम हैरोइन तथा 25,000 रुपए ड्रग मनी बरामद की।
* 24 अगस्त को जालंधर (पंजाब) देहात क्राइम ब्रांच की पुलिस ने एक महिला जसविंद्र कौर तथा उसके बेटे हरप्रीत कुमार को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 57 ग्राम हैरोइन तथा 1.10 लाख रुपए ड्रग मनी बरामद की। 
* 1 अगस्त को सी.आई.ए. स्टाफ जालंधर (पंजाब) ने वेरका मिल्क प्लांट के निकट नाकाबंदी के दौरान 2 गाडिय़ों में सवार पति-पत्नी सहित 4 लोगों को हैरोइन सहित गिरफ्तार किया, जो अमृतसर से हैरोइन खरीद कर जालंधर में सप्लाई करते थे। 

* 30 जुलाई को फतेहाबाद (हरियाणा) पुलिस ने जोधपुर के रहने वाले चाचा-भतीजा रामरख व रामस्वरूप को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 5 लाख रुपए मूल्य की अफीम बरामद की। 
* 3 जुलाई को प्रतापगढ़ (राजस्थान) जिला पुलिस ने अफीम तस्करी का गिरोह चलाने वाले पिता विष्णु दास वैरागी और उसके 2 बेटों कमलेश और शैलेंद्र को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 3 किलो अवैध अफीम, 3 कारों, 5 मोटरसाइकिलों, 2 पिस्तौलों तथा 3 जिंदा कारतूसों के साथ 14 लाख रुपए नकद बरामद किए। 
* 1 जुलाई को बांसवाड़ा (राजस्थान) पुलिस ने नशा तस्करी के आरोप में 4 बहनों जीनत, अंजुम, कायनात और तबस्सुम को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से लगभग 50 लाख रुपए की ब्राऊन शूगर की 790 पुडिय़ां जब्त कीं।
 * 17 जून को बिलासपुर (राजस्थान) सिविल लाइन्स पुलिस ने नशे का सामान बेचने वालों पर कार्रवाई करते हुए पुसऊ राम और उसके बेटे परमेश्वर को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से सवा किलो गांजा और 31 पव्वे देसी शराब जब्त की। 

उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि आज नशा किस तरह से ‘पारिवारिक कारोबार’ बनता जा रहा है तथा शीघ्र अमीर बनने के जुनून में लोग अपने परिवार के सदस्यों, को इस काले कारोबार में धकेल रहे हैं। अत: इसे रोकने के लिए पुलिस द्वारा अधिक मुस्तैदी बरतने के अलावा सरकार द्वारा जरूरतमंदों के लिए रोजगार के आसान विकल्प भी पैदा करने की जरूरत है, ताकि वे धन की कमी दूर करने के लिए अवैध गतिविधियों से जुडऩे के लिए मजबूर न हों।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News