‘देश में नशों की तस्करी जोरों पर’‘युवा पीढ़ी को बढ़ता खतरा’

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 04:29 AM (IST)

इन दिनों देश में नशीले पदार्थों की तस्करी जोर-शोर से जारी है जिससे युवाओं का स्वास्थ्य नष्ट हो रहा है। स्थिति कितना गंभीर रूप धारण कर चुकी है, यह पिछले डेढ़ सप्ताह के निम्न चंद उदाहरणों से स्पष्ट है : 

* 2 अक्तूबर को दिल्ली पुलिस ने 5600 करोड़ रुपए मूल्य की 560 किलो कोकीन और 40 किलो मारिजुआना जब्त की।
* 4 अक्तूबर को बरनाला (पंजाब) में थाना सिटी पुलिस ने 3 महिलाओं को 300 नशीली गोलियों के साथ गिरफ्तार किया। 
* 4 अक्तूबर को ही बी.एस.एफ. तथा पंजाब पुलिस ने एक संयुक्त अभियान के दौरान अमृतसर जिले के गांव दाऊके के एक खेत से 550 ग्राम हैरोइन बरामद की। 
* 5 अक्तूबर को सी.आई.ए. स्टाफ अमृतसर ने हैरोइन का अवैध कारोबार करने के आरोप में 2 तस्करों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 110 ग्राम हैरोइन और 9.16 लाख रुपए नकद ड्रग मनी बरामद की।
* 5 अक्तूबर को ही गुजरात एंटी टैरेरिस्ट स्क्वायड (ए.टी.एस.) तथा नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एन.सी.बी.) दिल्ली की संयुक्त टीमों ने भोपाल (मध्य प्रदेश) में स्थित एक फैक्टरी पर छापा मार कर 1814 करोड़ रुपए का 907.09 किलो म्याऊं-म्याऊं नामक कैमिकल नशा (‘मेफेड्रोन’)जब्त किया। 

* 7 अक्तूबर को राजपुरा पुलिस ने बिहार के 2 नशा तस्करों को गिरफ्तार करके उनसे एक किलो अफीम बरामद की। 
* 7 अक्तूबर को ही बी.एस.एफ. अमृतसर सैक्टर की टीम ने भारत-पाक सीमा के निकट रतनखुर्द इलाके में ड्रोन द्वारा फैंकी गई 3 करोड़ रुपए की 560 ग्राम हैरोइन जब्त की।
* 8 अक्तूबर को ही असम के विभिन्न हिस्सों में मारे गए छापों के दौरान लगभग 11 करोड़ रुपए मूल्य की नशीली दवाएं बरामद कीं। ‘बिस्वानाथ’ जिले में पुलिस ने एक कार से 314 किलो गांजा, सिलचर में 572 ग्राम हैरोइन, राम नगर में 572 ग्राम हैरोइन और 10,000 याबा (यामा,बाबा)गोलियां तथा कामरूप जिले में 301 ग्राम हैरोइन जब्त की गईं। 

* 8 अक्तूबर को ही भोपाल (मध्य प्रदेश) में एक गोदाम से 60 लाख रुपए की नशीली सामग्री जब्त की गई। विशेषज्ञों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इससे 350 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ तैयार किए जा सकते थे।
* 8 अक्तूबर को लुधियाना में रेलगाड़ी द्वारा दूसरे राज्यों से गांजा लाकर सप्लाई करने वाले 3 तस्करों को सी.आई.ए.-2 की टीम ने गिरफ्तार करके उनसे 13 किलो गांजा बरामद किया। 
* 9 अक्तूबर को विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) के जंगल में नक्सलियों से मारिजुआना खरीद कर दिल्ली एन.सी.आर. में बेचने आए 5 अंतर्राज्यीय नशा तस्करों को गिरफ्तार करके उनसे 12 लाख रुपए की मारिजुआना बरामद की गई। 
* 9 अक्तूबर को ही पंजाब पुलिस ने गुरदासपुर, मोगा और पटियाला में नशों के विरुद्ध तलाशी अभियान के दौरान 400 ग्राम हैरोइन, अवैध शराब और ड्रग मनी बरामद करके कई लोगों को गिरफ्तार किया। 
* 9 अक्तूबर को ही अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने 3 तस्करों को गिरफ्तार करके उनसे 5 किलो हैरोइन तथा 3.95 लाख रुपए की ड्रग मनी पकड़ी।  

* 10 अक्तूबर को भारत-पाकिस्तान सीमा पर बी.एस.एफ. तथा पंजाब पुलिस के संयुक्त अभियान में 63 करोड़ की 12.5 किलो हैरोइन बरामद की गई। 
* इसी दिन अमृतसर शहरी की पुलिस ने एक जेल वार्डन गुरमेज सिंह तथा 2 अन्य लोगों आकाशदीप सिंह और उसके भाई सतविंद्र पाल सिंह सहित 3 लोगों को गिरफ्तार करके उनसे 4.5 किलो हैरोइन जब्त की।
* 10 अक्तूबर को फिर दिल्ली पुलिस ने पश्चिमी दिल्ली से 2000 करोड़ रुपए मूल्य की 200 किलो कोकीन जब्त की। 
* 11 अक्तूबर को दिल्ली पुलिस ने 2 विदेशी नागरिकों सहित 3 लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 3.3 करोड़ रुपए की 563 ग्राम कोकीन जब्त की।
* 11 अक्तूबर को ही बी.एस.एफ. अमृतसर की टीम ने ‘बैरोपाल’ से सटे इलाके में 3 करोड़ रुपए की हैरोइन सहित एक मिनी पाकिस्तानी ड्रोन जब्त किया। 
शायद ही कोई ऐसा नशा होगा जो इन दिनों भारत में न लाया गया हो। अत: नशे की तस्करी पर नकेल कसने और इसमें शामिल पाए जाने वालों के विरुद्ध हत्या जैसी कठोर धाराओं के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाई करने की जरूरत है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News