‘संत समाज की बदनामी’ का कारण बन रहे लोगों को ठगने वाले ‘चंद ढोंगी बाबा’

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2023 - 04:08 AM (IST)

संत-महात्मा देश और समाज का मार्गदर्शन करते हैं, परंतु कुछ स्वयंभू  बाबा व तांत्रिक इसके विपरीत आचरण करके असली संत-महात्माओं की बदनामी का कारण बन रहे हैं। जहां इसी सिलसिले में आसाराम बापू, फलाहारी बाबा, ‘शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू’ आदि को यौन शोषण आदि अन्य आरोपों में गिरफ्तार किया जा चुका है, वहीं कुछ बाबाओं को भोले-भाले लोगों की समस्याएं सुलझाने, महिलाओं को संतान देने, इलाज के नाम पर उनसे रकमें ठगने, बलात्कार करने और नरबलि देने के आरोपों में पकड़ा गया है। ऐसी घटनाओं के इसी वर्ष के चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

  • 3 अक्तूबर को खन्ना (पंजाब) में अरविंद नामक एक युवक ने किसी तांत्रिक के कहने पर देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए  एक 4 वर्षीय बच्चे का अपहरण कर हत्या के बाद शव खेत में फैंक दिया। 
  • 30 सितम्बर को वृंदावन (उत्तर प्रदेश) में एक महिला से विवाह करने तथा उसे कथा वाचक बना देने का झांसा देकर उससे बलात्कार करने के आरोप में एक ढोंगी बाबा को गिरफ्तार किया गया।
  • 7 अगस्त को जबलपुर (मध्य प्रदेश) में पुलिस ने ‘प्रदीप लियो’ नामक युवक को जादू-टोना करके रेलवे में नियुक्ति का फर्जी ज्वाइङ्क्षनग लैटर थमाने, घर में गड़़े खजाने का सब्जबाग दिखाने और उस पर मौत के साए का भय दिखाकर तंत्र-मंत्र व उतारा करने के बहाने उससे 30 लाख रुपए ठगने के आरोप में जावेद अली नामक एक तांत्रिक को गिरफ्तार किया।  
  • 16 जुलाई, 2023 को नासिक (महाराष्ट्र) में छिपे खजाने की तलाश में एक अनुष्ठïान के तहत एक 9 वर्षीय बच्चे की बलि देने के बाद शव जमीन में आधा दफना देने के आरोप में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया। 
  • 11 जून को कोटा (राजस्थान) में एक ढोंगी बाबा ‘नवाब नाथ’ चाय पीने के बहाने साधू वेश में एक मकान में जा घुसा और कोमा में चल रहे एक युवक को तंत्र विद्या से ठीक करने के बहाने परिवार के सदस्यों को प्रभावित करके 17 लाख रुपए के सोने-चांदी के जेवरात ले उड़ा।
  • 22 मार्च को पीलीभीत (उत्तर प्रदेश) के ‘सिरसा’ गांव में तंत्र-मंत्र के चक्कर में पूरे गांव को ठगी का शिकार बनाने वाले एक ढोंगी बाबा कर्ण सिंह कुशवाहा को गिरफ्तार किया गया।
  • सुंदर महिला का वेश बना  कर पूजा-पाठ करने वाले इस ढोंगी से प्रभावित होकर गांव की महिलाएं उसे अपना दुख बताने और अर्जी लगाने के लिए उसके पास आने लगीं।
  • इस दौरान ‘बाबा’ तंत्र-मंत्र और झाड़ फूंक द्वारा इलाज के नाम पर उन्हें ठगने लगा। कई महिलाओं ने तो अपने घरवालों से छिपाकर अपने जेवर तथा सारी जमा पूंजी उसके ‘दरबार’ में अॢपत कर दी।
  • यहां तक कि इस ‘बाबा’ ने एक ग्रामीण की जमीन भी अपने नाम करवा ली और उस पर एक आश्रम का निर्माण भी शुरू कर दिया लेकिन इसी बीच भेद खुल गया और पुलिस ने उसे पकड़ लिया। 
  • 10 जनवरी को फतेहाबाद (हरियाणा) की एक अदालत ने झाड़-फूंक की आड़ में महिलाओं से बलात्कार करने वाले ‘जलेबी बाबा’ उर्फ ‘अमरपुरी’ उर्फ ‘बिल्लू’ को कैद और जुर्माने की सजा सुनाई। 

उसके डेरे की तलाशी के दौरान तंत्र विद्या का सामान, नशीली गोलियां व विभिन्न महिलाओं के साथ 120 आपत्तिजनक वीडियो बरामद हुए। वह तंत्र-मंत्र से भूतों के साए से मुक्त करने के नाम पर महिलाओं को किसी पीने की वस्तु में नशीले पदार्थ देकर बेहोश करने के बाद उनका बलात्कार कर वीडियो बना लेता और फिर उन्हें ब्लैकमेल करता था।

निश्चय ही ऐसी घटनाएं संत समाज की बदनामी का कारण बन रही हैं लेकिन इसके लिए किसी सीमा तक महिलाएं तथा अन्य लोग भी दोषी हैं, जो इन बाबाओं की भाषण कला से प्रभावित होकर इनके झांसे में आ जाते हैं और संतान प्राप्ति, घरेलू समस्या निवारण आदि के लोभ में अपना सर्वस्व लुटा बैठते हैं। लिहाजा इस मामले में लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है। विशेष रूप से घर के बड़े-बुजुर्गों को अपने परिवार के सदस्यों को इस तरह के ढोंगी बाबाओं के जाल में फंसने से बचने के लिए सचेत और जागरूक करना चाहिए। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News