अब पुल और रेलवे इंजन भी आ गए लुटेरों के निशाने पर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 11, 2023 - 06:35 AM (IST)

देश में चोर-डाकुओं और बदमाशों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि छोटी-मोटी चोरी तो एक ओर, अब इन्होंने भारी-भरकम पुल और रेल गाडिय़ों के इंजनों तक को चुराना शुरू कर दिया है। इसकी ताजा मिसाल हाल ही में सामने आई जब मुम्बई पुलिस ने ‘मलाड पश्चिम’ में एक नाले पर बना 90 फुट लम्बा और 6000 किलो वजनी लोहे का पुल चुरा लेने के आरोप में 4 लोगों को गिरफ्तार किया।

पुलिस के अनुसार आसपास के इलाकों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज खंगालने पर एक बड़ा ट्रक पुल काटने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीनों के साथ पुल की ओर जाता देखा गया। आगे की जांच में पुलिस उस बिजली कम्पनी के कर्मचारी तक पहुंची, जिसे पुल बनाने का ठेका दिया गया था और उक्त कर्मचारी तथा उसके 3 साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 22 नवम्बर, 2022  को बिहार के मुजफ्फरपुर में कबाड़ की एक दुकान से रेल के इंजन के पुर्जे मिलने के बाद की गई व्यापक जांच में बरौनी में मुरम्मत के लिए लाए गए एक पूरे के पूरे डीजल इंजन को चुरा लिए जानेे का खुलासा हुआ था।

इससे पहले 5 अप्रैल, 2022 को बिहार के ही रोहतास जिले में ‘आरा-सोन नहर’ पर बना 500 टन वजनी सारा पुल चुरा लिया गया था। इतनी भारी-भरकम वस्तुओं की चोरी लुटेरों के बढ़े हौसलों का मुंह बोलता प्रमाण है। अत: इसमें संलिप्त पाए जाने वाले अपराधियों को कठोरतम दंड देना चाहिए ताकि इस बुराई पर रोक लग सके। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News