‘भाजपा के वरिष्ठ नेता’ ने उजागर किया महाराष्ट्र में ‘चूहे मारने का स्कैंडल’

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 02:31 AM (IST)

सरकार द्वारा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के तमाम दावों के बावजूद भारत घोटालों का देश बनता जा रहा है तथा नित्य भ्रष्टाचार के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। एक ओर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बैंक घोटालों को लेकर चर्चा में है तो दूसरी ओर महाराष्ट्र की देवेंद्र फडऩवीस सरकार ‘चूहा घोटाले’ को लेकर अब चर्चा में आ गई है।

महाराष्ट्र के पूर्व राजस्व मंत्री और वरिष्ठï भाजपा नेता एकनाथ खड़से ने मई, 2016 में मंत्रालय में 3.19 लाख चूहे मात्र एक सप्ताह में मारे जाने के महाराष्ट्र सरकार के दावे पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। एकनाथ खड़से ने आरोप लगाया कि जिस कम्पनी को चूहे मारने का टैंडर दिया गया था उसने एक मिनट में 34 और 1 दिन में 45 हजार चूहों के हिसाब से 7 दिनों में 3 लाख 19 हजार चूहे मार डाले। एक दिन में 900 क्विंटल चूहे मारे जो एक ट्रक में ले जाकर दफनाने पड़े होंगे। 

उन्होंने जानना चाहा कि मरे हुए चूहों का ट्रक मंत्रालय से ले जाते समय किसी को क्यों नजर नहीं आया? इतने चूहे मारने के लिए दवाइयां कहां से मंगवाई गईं और जब समूची मुम्बई में लगभग 6 लाख चूहे हैं तो 3 लाख 76 हजार चूहे सिर्फ मंत्रालय में कैसे जा घुसे?खड़से ने यह भी कहा कि मंत्रालय में जनवरी में धर्मा पाटिल नामक किसान ने जिस जहर को पीकर आत्महत्या की थी वह मंत्रालय में चूहे मारने में इस्तेमाल की गई जहर वाले बैच की ही थी। यदि मंत्रालय में कोई संदिग्ध रसायन ले जाने की इजाजत नहीं है तो उसे यह जहर कहां से मिल गया? खड़से द्वारा चूहा घोटाले का आरोप लगाने के बाद विपक्ष को भी सरकार पर हमला करने का मौका मिल गया है तथा भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहनशीलता की सरकार की नीति फिर प्रश्रों के घेरे में आ गई है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News