39 भारतीयों की मौत पर बोले वीके सिंह- हमें थी उनके जिंदा रहने की उम्मीद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 03:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इराक के मोसुल में 39 भारतीयों की मौत पर जारी विवाद के बीच विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है। राज्‍यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के बयान के बाद विपक्ष के रवैये को लेकर सिंह ने कहा कि सदन को गुमराह करने का आरोप गलत है, किसी भी मसले को गलत तरीके से उठाना विपक्ष की आदत बन गई है। जनरल ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने पहले भी बयान दिया था कि जब तक मजबूत साक्ष्य उपलब्ध नहीं हो जाते संसद को हम कोई सूचना नहीं दे सकते थे। 

गुमराह करने का आरोप गलत
वीके सिंह ने कहा कि विदेश मंत्री पहले खुद इस मामले में तसल्‍ली कर लेना चाहती थी और इसलिए इस पर बयान देने में इतना वक्‍त लगा। उन्‍होंने कहा कि हर चीज में वक्‍त लगता है, हमने किसी को गुमराह नहीं किया गया। अगवा लोगों की जानकारी के लिए सरकार की तरफ से बहुत सक्रियता दिखाई गई और हर जरूरी सावधानी का ख्याल रखा गया।

विभिन्‍न पहलुओं को देखकर उठाया कदम 
राज्‍य मंत्री ने कहा कि बहुत सी जानकारियां विभिन्‍न पहलुओं से आई, हमने सबको ध्यान में रखकर कदम उठाया। डीएनए सैंपल मिलने के बाद ही हमने खबर की पुष्टि की। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में उम्‍मीद की एक किरण थी लेकिन हालात को देखते हुए 'लापता' लोगों के जिंदा रहने की आशा खत्म होती रही। इस मामले में कानूनी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसमें आठ से 10 दिन का वक्‍त लग सकता है। 

विपक्ष ने सरकार पर लगाए कई आरोप 
वीके सिंह का यह बयान विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज द्वारा राज्‍यसभा में इराक से अगवा हुए 39 भारतीय नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि किए जाने और फिर इस पर कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया के बाद आया। सुषमा ने इराक में भारतीय नागरिकों की मौत के लिए आतंकवादी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट को जिम्‍मेदार ठहराया। हालांकि वह इसके बाद लोकसभा में बयान नहीं दे पाईऔर भारी हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News