करोड़ों के कर्ज में डूबे हैं जया और अमिताभ, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 07:38 PM (IST)

Amitabh Bachchan Hindi News : जया बच्चन ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी की राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर लिया। यह चौथा मौका है जब उन्होंने समाजवादी पार्टी से नामांकन दाखिल किया है। वहीं इस दौरान चुनाव आयोग में दिये गये शपथपत्र में जया ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया। शपथ पत्र के दस्तावेजों के मुताबिक जया और अमिताभ के पास कुल 10.01 अरब रुपये की चल अचल संपत्ति है। रिपोर्ट के अनुसार उनके  नाम पर बैंक और विभिन्न वित्तीय संस्थाओं में 87 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज भी है।
PunjabKesari


अमिताभ बच्चन की देश-विदेश के बैंकों में है खाते

नामांकन के अनुसार महानायक अमिताभ के नाम तीन अरब 20 करोड़ की अचल संपत्ति है और जया के नाम एक अरब 27 करोड़ रुपये की संपत्ति है। साथ ही विदेशी बैंकों में जमा धन का ब्यौरा भी नामांकन में दिया है। उनके खाते लंदन, फ्रांस, दुबई और पेरिस सहित देश-विदेश के 19 बैंकों में हैं। इनमें चार बैंक खाते जया बच्चन के हैं जिनमें 6.84 करोड़ रुपये जमा हैं। उनका केवल एक खाता देश से बाहर एचएसबीसी बैंक दुबई में है जहां सबसे ज्यादा 6.59 करोड़ रुपये जमा हैं। 
PunjabKesari


अमिताभ बच्चन के 15 बैंक खाते

शपथ पत्र के मुताबिक अमिताभ बच्चन के 15 बैंक खातों में 47.47 करोड़ रुपये से ज्यादा का फिक्स डिपॉजिट और पैसा जमा है। बिग बी का पैसा और एफडी दिल्ली-मुंबई के अलावा बैंक ऑफ इंडिया की पेरिस शाखा, बैंक ऑफ इंडिया की लंदन शाखा और बीएनपी फ्रांस में जमा है। नामांकन के दौरान अमिताभ के पास 1,32,257 रुपये नकद और जया के पास 2,33,973 रुपये की नकदी थी।
PunjabKesari


जया बच्चन के पास करोड़ों की ज्वेलरी

जया बच्चन ने 2012 में राज्यसभा सांसद के लिए नामांकन दाखिल करते वक्त अपनी और अमिताभ की संपत्ति लगभग 5 अरब रुपये बताई थी। इस बार बच्चन फैमिली की जायदाद बढ़कर 10 अरब हो गई है। आंकड़ों के अनुसार जया के पास 26.10 करोड़ और अमिताभ के पास 36.31 करोड़ के जेवरात हैं। इसमें जया के नाम 1.30 अरब की और अमिताभ के पास 3.32 अरब रुपये की अचल संपत्ति का उल्लेख है। इनमें लखनऊ, बाराबंकी, भोपाल, नोएडा, अहमदाबाद, पुणे, गांधीनगर, जूहू की जमीनों का भी जिक्र है। 
PunjabKesari


बच्चन परिवार पर है करोड़ों का कर्ज

वहीं जया के ऊपर 87,34,62,085 रुपये की और बिग बी के ऊपर 18,28,20,951 रुपये की देनदारी है। बच्चन परिवार के पास तीन मर्सेडीज कार सहित 12 वाहन हैं। जया बच्चन के नाम चार वाहन हैं, जिनमें मर्सेडीज, टोयोटा क्वालिस, पोर्श कैमेन और महिन्द्रा स्कॉर्पियो शामिल हैं। अमिताभ बच्चन के नाम तीन वाहन हैं। इनमें स्कॉर्पियो, टाटा नैनो और एक ट्रैक्टर शामिल है। इन सात वाहनों के अलावा परिवार में पांच और महंगी गाड़ियों का जिक्र किया गया है। इनमें रॉल्स रॉयस, मर्सिडीज बेंज, टोयटा कैमरी, रेंज रोवर और मर्सेडीज एस शामिल हैं। बच्चन दंपती को पेंटिंग का शौक है। अमिताभ के पास 4.40 करोड़ की और जया के पास 30.27 लाख की पेंटिंग हैं। अमिताभ नौ लाख रुपये का पेन रखते हैं जबकि जया 1.49 लाख का मोबाइल रखती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News