छठ पर्व का हुआ समापन, श्रद्धालुओं ने दिया उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य

Friday, October 27, 2017 11:05 AM
छठ पर्व का हुआ समापन, श्रद्धालुओं ने दिया उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य

पटनाः सुबह उगते हुए सूरज को अर्घ्‍य देते हुए सूर्य की उपासना से जुड़े महापर्व का समापन हुआ। इस महापर्व का आरंभ नहाय खाय से मंगलवार को हुआ, उसके बाद खरना मनाया गया। गुरुवार को श्रद्धालुओं ने डूबते सूरज को अर्घ्‍य दिया। आज सुबह उगते हुए सूरज को अर्घ्‍य देकर इस पर्व का समापन किया गया। 
PunjabKesari

छठ घाटों पर व्रतियों के पहुंचने का सिलसिला सुबह तीन बजे से ही शुरु हो चुका था। आज के अर्घ्य से पहले व्रतियों ने रात में घरों व घाटों पर कोसी भरा। कोसी पूजा सांध्यकालीय अर्ध्य के बाद व सुबह के अर्घ्य के पहले रात में की जाती है। घाटों पर कई जगह सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी हुए। 
PunjabKesari
पटना सहित बिहार के अन्य छठ घाटों पर व्रतियों का तांता लगा हुआ था। लाखों की संख्या में लोग पटना के विभिन्न घाटों पर उदय होते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पहुंचे। पानी में खड़े होकर व्रतधारियों ने सूप, बांस की डलिया में मौसमी फल, गन्ना सहित पूजन सामाग्री और गाय के दूध से भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया और सुख समृद्धि की कामना की। 

छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन और सभी विभागों ने पूरा सहयोग प्रदान किया। सभी छठ घाटों पर सफाई और सुरक्षा के सख्त प्रबंध किए गए थे। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!