खुले बदरीनाथ धाम के कपाट, राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने की पूजा

Saturday, May 6, 2017 10:45 AM
खुले बदरीनाथ धाम के कपाट, राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने की पूजा

नई दिल्ली: करोड़ों हिंदुओं के आस्था के प्रतीक भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट आज सुबह ब्रह्ममुहूर्त में 4 बजकर 15 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। इसके साथ ही चार धाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो चुकी है। 
 


भगवान के दर पर पैदल चलकर गए राष्ट्रपति
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सुबह आठ बजकर 58 मिनट पर द्वार से बदरीनाथ मंदिर के गर्भगृह पहुंचे। जहां मुख्य रावल की उपस्थिति में पूजा-अर्चना हुई। कार से उतरने के बाद मंदिर परिसर पहुंचने में पालकी से जाने की बजाय वह भगवान के दर पर पैदल चलकर गए। करीब एक घंटे तक पूजा चली। इससे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी साढ़े आठ बजे आर्मी विमान से बदरीनाथ पहुंचे। राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल डा. केके पॉल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद हैं। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पुष्प गुच्छ भेंटकर महामहिम का स्वागत किया। 

सुरक्षा के किए गए पूरा इंतजाम
पुलिस प्रशासन ने बद्रीनाथ में राष्ट्रपति की सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। सुबह करीब सवा सात से मंदिर परिसर को जीरो जोन कर दिया गया और मंदिर परिसर से श्रद्धालुओं को हटा दिया गया।  बद्रीनाथ धाम में आधी रात के बाद ही मंदिर में प्रवेश करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। कपाट खुलते ही भगवान बदरी विशाल के जयकारों से बद्रीनाथ धाम गूंज उठा। पहले दिन शनिवार को बद्रीनाथ मंदिर के कपाट दिनभर खुले रहेंगे।  

 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !