PM मोदी का जलवा कायम, मगर यूपी में घट सकती है NDA की सीटें !

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्ली। देश में अभी चुनाव हुए तो नरेंद्र मोदी की अगुआई में राजग बड़े बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाने में सफल हो सफल हो सकती है। कांग्रेस ने स्थिति में थोड़ा सुधार किया है, लेकिन बीजेपी को टक्कर देने की हालत में नहीं है। सर्वे में यह बात सामने आई है जिससे जनता का मिजाज पता लगाने की कोशिश की गई थी।

मोदी का जादू बरकरार

सी वोटर की ओर से यह सर्वे पिछले साल 3 दिसंबर से लेकर इस साल 3 जनवरी तक सभी 543 लोकसभा सीटों के 10 हजार से अधिक लोगों के बीच किया गया। सर्वे के मुताबिक पूरे देश में मोदी का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है और वह अकेले ही बीजेपी की गाड़ी खींच रहे हैं।

चुनाव में इससे पहुंच सकता है नुकसान

आंकड़ों के स्तर पर बीजेपी के लिए राहत की खबर है, लेकिन दूसरे तरफ चिंताजनक भी है। दरअसल, कई लोग मानते हैं कि जमीन पर मोदी सरकार ने उन वादों को पूरा नहीं किया जो 2014 में किए गए थे। बता दें कि पार्टी समर्थकों में भी इसको लेकर निराशा है कि मोदी सरकार ने उतना काम नहीं किया है, जितनी अपेक्षा थी।

सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा कि अब सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर ही है। युवाओं की नौकरी और किसानों की समस्या सबसे बड़ी चुनौती है। अब भी लोगों को उम्मीद है कि जिस अच्छे दिन का भरोसा मोदी ने दिया था वह 2019 तक जरूर पूरा होगा।

यूपी में घट सकती है बीजेपी की सीट

हालांकि यूपी में एनडीए को थोड़ा झटका मिल सकता है। क्योंकि सर्वे का कहना है कि यूपी की 80 सीटों पर बीजेपी सहयोगियों के साथ 60 सीटें ही जीत सकती है, जबकि सपा के 16 और कांग्रेस-बीएसपी को दो-दो सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे में माना गया है कि एसपी-कांग्रेस साथ मिलकर लड़ेंगे। 2014 के आम चुनाव में एनडीए को 73, एसपी को 5 और कांग्रेस को 2 सीटें मिली थीं।

अब भी मोदी है नंबर-1 पीएम उम्मीदवार

प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार की दौड़ में पीएम मोदी नंबर वन पर है। सर्वे के मुताबिक, देश की 62.7 फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को दोबारा पीएम देखना चाहती है, जबकि 12.6 फीसदी जनता राहुल गांधी को पीएम के लिए वोट करना चाहती है। वहीं सोनिया गांधी को 4.4 प्रतिशत लोग पीएम बनाना चाहते हैं। इतना ही पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को आज की तारीख में सिर्फ 4.3 फीसदी लोग पीएम के रुप में देखना पसंद करेंगे। वहीं दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल को देश की 1.6 फीसदी जनता का ही समर्थन हासिल है।  

335 सीटें जीत सकती है एनडीए

अगर अभी चुनाव कराए गए तो बीजेपी की सहयोगी एनडीए को 39.7 फीसदी वोटों के साथ 335 सीटें (बीजेपी-279 सीट, सहयोगी - 56 सीट) हासिल होंगी। वहीं यूपीए को 23.6 फीसदी वोटों के साथ 89 सीटों (कांग्रेस-60 सीट, सहयोगी-29 सीट )पर ही संतोष करना पड़ेगा। जबकि अन्य के हाथों 119 सीट लगेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News