उत्तरी कोरिया ने चोरी करवाए बांग्लादेश के 8.1 करोड़ डॉलर!

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 11:14 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी संघीय अभियोजकों को संदेह है कि उत्तरी कोरिया सरकार ने पिछले साल न्यूयार्क फेडरल रिजर्व बैंक में बांग्लादेश के खाते से 8.1 करोड़ डॉलर की चोरी करवाई थी।


अमरीकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कल सूत्रों के हवाले से कहा था कि अभियोजक कुछ एेसे मामले तैयार कर रहे हैं, जो यह दिखाते हैं कि केंद्रीय बैंक में बांग्लादेश के खाते से इतनी भारी रकम चुराने में चीनी बिचौलियों ने उत्तर कोरिया की सरकार की मदद की। उल्लेखनीय है कि फरवरी 2016 में चोरों ने न्यू यार्क फेडरल बैंक में बांग्लादेश के खाते से भारी धनराशि फिलीपीन के खातों में स्थानांतरित कर ली थी। यह चोरी बैंक खाते की हैकिंग करके नहीं, बल्कि बैंक के ‘स्विफ्ट सिस्टम’ में अधिकृत ‘इंटरनेशनल बैंक एेक्सेस कोड’ का इस्तेमाल करके निकाली गई थी।


यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें किस प्रकार के आरोप तय किए जाएंगे और ये कब तय किए जाएंगे। लेकिन कोई भी मामला उत्तरी कोरिया के अधिकारियों पर आरोप लगाए बगैर उत्तरी कोरिया को फंसा सकता है। हालांकि न्याय मंत्रालय ने एएफपी की इस टिप्पणी पर तुरंत कोई प्रतिकिया नहीं दी। सुरक्षा कंपनी सिमेंटेक के शोधकर्ताओं ने पहले इस भारी चोरी को अमरीकी वित्तीय प्रणाली और वर्ष 2014 में सोनी पिक्चर्स की हैकिंग करने वाले साइबर हमलों की श्रृंखला से संबंधित बताया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News