पनामा मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,  फिलहाल बचे नवाज

punjabkesari.in Thursday, Apr 20, 2017 - 03:40 PM (IST)

इस्लामाबादः आज का दिन पाकिस्तान के लिए बहुत अहम रहा। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने बहुचर्चित और बहुप्रतीक्षित पनामा पेपर्स मामले पर 5 सदस्यीय बेंच ने 3-2 से फैसला सुनाया ।  इस मामले में पाक सुप्रीमकोर्ट ने सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दी है जिससे लगता है नवाज शरीफ फिलहाल बच गए हैं। अपने फैसले में कोर्ट ने संयुक्त जांच टीम बनाने को कहा है।  सुप्रीम कोर्ट में 5 सदस्सीय बेंच ने  शरीफ के राजनैतिक सफर का फैसला किया।  नवाज की कुर्सी पर लटकी तलवार इस बार महज एक वोट से रह गई। आपको बता दें कि 3 जजों ने संयुक्त जांच टीम बनाने के पक्ष में अपना फैसला सुनाया जबकि 2 जज नवाज को अयोग्य ठहराने के पक्ष में थे । अगर पीठ में एक और जज का फैसला नवाज के खिलाफ होता तो यूसुफ रजा गिलानी गिलानी की तरह ही उन्हें भी कुर्सी छोड़नी पड़ती। 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले में कहा गया है कि मामले की फिर से जांच होगी। जिसके लिए संयुक्त जांच टीम (JIT) गठित करने को कहा गया है। JIT पैसा कतर भेजे जाने की जांच करेगी। कोर्ट के फैसले में जिक्र है कि नवाज और उनके दोनों बेटों को जांच टीम के सामने पेश होना होगा। आपको बता दें कि यह फैसला कहीं न कहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भविष्य पर भी असर डालेगा। क्योंकि पाकिस्तान के कई राजनैतिक दलों (तहरीक-ए-इंसाफ, जमात-ए-इस्लामी, आवामी मुस्लिम लीग व अन्य दलों) ने नवाज शरीफ के खिलाफ याचिका दायर की थी।  गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल में पनामा पेपर्स मामले  ने पाकिस्तान की राजनीति में भूचाल ला दिया था।

पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि कोर्ट इस मामले में काफी विस्तृत फैसला जारी करेगा। बता दें कि पनामा पेपर्स से जानकारी मिली थी कि पाक प्रधानमंत्री के बच्चों के स्वामित्व वाली कुछ कंपनियां हैं जो बाहरी मुल्कों में कारोबार कर रही हैं, जिनका लेनदेन लाखों डॉलर में है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सर्वोच्च न्यायालय के बाहर संवाददाताओं से कहा कि फैसले को 3-2 से विभाजित किया गया। "उन्होंने कहा है कि प्रधान मंत्री ने पहले ही अपने पत्र में कहा है कि इस मामले की जांच के लिए एक आयोग का गठन किया जाना चाहिए।"

आसिफ ने कहा, "हम सभी प्रकार की जांच के लिए तैयार हैं।" "आज यह साबित हो गया है कि  कोर्ट में हमारे विरोधियों द्वारा पेश किए गए  सबूत पर्याप्त नहीं थे। हम सफल हुए हैं।"  सुप्रीमकोर्ट की सकारात्मक  प्रतिक्रिया के बाद पाकिस्तान में सूचकांक 1,86 9 से अधिक अंक बढ़ रहा है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News