लादेन का बेटा हमजा अल-कायदा की कमान संभालने को तैयार !

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 12:54 PM (IST)

मोसुलः दुनिया भर में आतंक के  दूसरे नामसे जाना जाने वाला अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद लादेन का बेटा हमजा उसकी जगह लेने को तैयार हो गया है।  अब अलकायदा का नेतृत्व लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन करेगा।  हमजा जो अब 28 वर्ष का है अपने पिता द्वारा स्थापित प्रचार नेटवर्क में बचपन के बाद अब दिखाई दिया है। कुछ अधिकारियों और विश्लेषकों का मानना ​​है कि वह इस्लामी राज्य (ISIS)  के बैनर तले दुनिया भर के जिहादियों को एकजुट करने का प्रयास कर सकता है।

FBI के एक पूर्व अधिकारी के अनुसार हमजा अपने पिता द्वारा खड़े किये गए आतंकी संगठन अल-कायदा का नेतृत्व करने को तैयार है। पूर्व FBI अफसर के मुताबिक अमरीकन नेवी को मई 2011 में एबटाबाद, पाकिस्तान में लादेन को मारने के लिए चलाए गए ऑपरेशन के दौरान हमजा के कुछ लेटर्स बरामद हुए थे। एक लेटर में हमजा ने लिखा था "मैं खुद को फौलाद से बना मानता हूं। अल्लाह की खातिर हम जिहाद के लिए जीते हैं।" इससे साफ़ जाहिर होता है कि सौफान भी उसी रास्ते पर है जिस पर उसके पिता थे।  हमजा को अमरीका द्वारा "स्पेशली डेसिग्नेटेड इंटरनेशनल टेररिस्ट" की लिस्ट में शामिल किया गया है।

कभी ओसामा बिन लादेन का नाम भी इसी लिस्ट में आया करता था। लादेन और हमजा में हैं कई समानताएं  हैं।  उसकी आइडियोलॉजी और टर्मिनोलॉजी वही है जो लादेन की हुआ करती थी।  बताया जाता है कि हमजा अमरीका में ट्विन टावर और पेंटागन पर हमले में भी शामिल रह चुका है। वह जिहादी आंदोलन के लिए लोगों को एकजुट कर जिहादी बनने के लिए तैयार कर रहा है। हमजा ओसामा की आदतों को अपना रहा है। वह उसके विचारों का भी विस्तार करना चाहता है। ऐसे में आने वाले दिनों में उसे पिता का बदला लेने के लिए अल कायदा की कमान सौंपी जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News