धरती के करीब से गुजरी ''अजीब'' वस्तु को लेकर वैज्ञानिकों का हैरानीजनक दावा

Monday, December 18, 2017 12:17 PM
धरती के करीब से गुजरी ''अजीब'' वस्तु को लेकर वैज्ञानिकों का हैरानीजनक दावा

सिडनीः अक्तूबर 2017 में धरती के करीब से  भारी और 'अजीब' वस्तु गुजरने को लेकर वैज्ञानिकों ने अब हैरानीजनक दावा किया है। सिगार के आकार के इस वस्तु को वैज्ञानिकों ने तब एक एस्टोरॉयड बताया था  लेकिन एक ताजा शोध और नए अध्ययन के बाद अब वैज्ञानिकों का कहना है कि धरती के पास से होकर गुजरी यह वस्तु, एलियन स्पेसक्रॉफ्ट हो सकती है।

दूसरी आकाशगंगा से आई  इस रहस्मयी वस्तु, जिसे वैज्ञानिकों ने 'ओमुआमा' नाम दिया है। बीते अक्तूबर माह में यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई के वैज्ञानिकों ने इसे धरती के पास से गुजरता हुआ देखा। पहले उन्हें लगा कि यह कोई एस्टोरॉयड है लेकिन बाद में जब उन्होंने इसका अध्ययन किया तो उन्हें कई चीजें ऐसी दिखीं जो एस्टोरॉयड से अलग थीं। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह रहस्मयी वस्तु सिगार के आकार में थी और सैंकड़ों मीटर लंबी थी लेकिन इसकी चौड़ाई काफी कम थी।

धरती के पास से गुजरते समय इसकी स्पीड 196,000 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। आमतौर पर एस्टोरॉयड जैसे ही हमारे सौरमंडल में घुसते हैं, सूरज के गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होकर उनकी दिशा बदल जाती है लेकिन इस रहस्मयी वस्तु की गति को देख कर वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल से प्रभावित हुए बिना ही  सौरमंडल से बाहर निकल जाएगा।

अब वैज्ञानिक इस रहस्मयी वस्तु के बारे में गहन शोध और उसकी तरंगो की जांच के लिए एक विशालकाय टेलीस्कोप, 'ग्रीनबैंक' के प्रयोग की तैयारी कर रहे हैं। वैज्ञानिकों को उम्मीद हैं कि इस रहसम्यी वस्तु के जरिए हमें दूसरे किसी ग्रह पर रहे एलियन और ब्रह्मांड के कुछ और रहस्‍यों के बारे में जानकारी मिल सकती है।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन