खुलकर सामने आएंगे भारत-चीन, बढ़ेगा सीमा विवाद !

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2017 - 01:55 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन और भारत के बीच तनाव तेज होने से संघर्ष के खुलकर बढ़ने की आशंका जताई गई है। इससे अमरीका-भारत के सामरिक सहयोग को और गति मिल सकती है जिसका असर चीन पर हो सकता है। स्वतंत्र और द्विदलीय कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (CRS) की दो पन्नों की ‘डोकलाम में चीन-सीमा तनाव’ रिपोर्ट सिक्किम सैक्टर में दोनों देशों के सैनिकों के बीच जारी तनातनी के बीच आई है।

CRS ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘तनाव तेज होने से संघर्ष के खुलकर बढ़ने की आशंका है। कांग्रेस के सामने यह मुद्दा है कि ट्रंप प्रशासन को एक रणनीति तैयार करने और इस सामरिक घटनाक्रम पर रिपोर्ट करने को कहा जाए या नहीं।’भारत-चीन सीमा तनातनी पर अमरीका नजर रखे हुए है। और दोनों देशों को बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। ब्रूस वॉन द्वारा लिखी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच हाल के सीमा तनाव दोनों देशों के प्रतिद्वंद्विता के नए चरण का संकेत हो सकते हैं।

CRS अमरीकी कांग्रेस की एक स्वतंत्र शोध इकाई है जो कांग्रेस सदस्यों के फैसले लेने के लिहाज से अपने हितों के मुद्दों पर सांसदों के लिए रिपोर्ट और नीतिगत दस्तावेज तैयार करती है। इसकी रिपोर्ट को अमरीकी कांग्रेस का आधिकारिक रुख नहीं समझा जाता है। यह रिपोर्ट गैर लाभकारी संगठन ‘फैडरेशन ऑफ अमरीकन सांइटिस्ट’ ने जारी की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News