महाकाल आज खेल रहे हैं होली

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 12:44 PM (IST)

जैसे कि हम सबको पता होगा कि होली का पर्व बीत चुका है। पूरे देश में होली का त्यौहार 2 मार्च को मनाया गया। लेकिन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में आज रंगपंचमी के अवसर पर विशाल रंगोत्सव का आयोजन किया जाएगा। भोलेनाथ के भक्त यहां अपने अंवतिका का राजा यानी महाकाल के साथ होली खेलेंगे। 


इस समारोह की तैयारियां यहां काफी दिनों से की जा रही है। मंदिर प्रबंधन से मिली जानकारी के आधार पर बताया गया है कि मंदिर परिसर में टेसू के दो क्विंटल फूलों से करीब 200 लीटर हर्बल रंग तैयार किया गया है। इसी रंग से भक्त द्वारा महाकाल के साथ होली खेली जाएगी। 


रंगपंचमी की शुरुआत यहां सोमवार से ही हो गई थी। संदीपनि आश्रम, चारधाम मंदिर, गुमानदेव हनुमान मंदिर में फाग उत्सव का आयोजन हुआ था। भक्तों ने फागुन के गीत गाते हुए आपस में फूल और गुलाल से खूब होली खेली।


मंदिर के बाद पूरे शहर भर में रंगपंचमी का उत्सव मनाया जा रहा है। शाम को ध्वज पूजन और ध्वज चल समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन ने ध्वज भेजा है। ध्वज चल समारोह में आनंदीबेन द्वारा भेजे गए ध्वज को शामिल किया जाएगा। ध्वज समारोह में नासिक की पेशवाई और दिल्ली से मंगवाई गई महाकाली-शिव संवाद की झांकी प्रमुख आकर्षण रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News