वैलेंटाइन वीक आज है ‘चाकलेट डे’, प्यार के त्यौहार पर चाकलेट से बांटें खुशियां

Friday, February 9, 2018 8:08 AM
वैलेंटाइन वीक आज है ‘चाकलेट डे’, प्यार के त्यौहार पर चाकलेट से बांटें खुशियां

जालंधर (शीतल जोशी): ‘त्यौहार प्यार का आया है, संग अपने खुशियां लाया है, न रहे कोई भी रंग फीका, कर लेते हैं पहले कुछ मुंह मीठा...’ प्यार का त्यौहार हो और मुंह मीठा न किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। वैलेंटाइन वीक के पहले दिन यानी रोज डे, दूसरे दिन प्रोपोज डे को मनाने के बाद जिनका प्यार परवान चढ़ गया है उनके मुंह मीठा करने का खास दिन आज है यानी ‘चाकलेट डे’। वैलेंटाइन डे पर सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका के प्यार को परवान चढ़ाने के दिन के रूप में ही नहीं मनाया जाता बल्कि अब यह दिन हर रिश्ते-नाते को और मधुर सहेज कर रखने के लिए मनाया जाता है। 


स्पैशल होम मेड चाकलेट्स की है मांग
वैसे तो आजकल विभिन्न कंपनियां भी लोगों के स्वाद में चार-चांद लाने के लिए अलग-अलग फ्लेवर में चाकलेट मार्कीट में ला रही हैं लेकिन फिर भी चाकलेट डे पर अपने प्रियजनों को गिफ्ट करने के लिए स्पैशल होम मेड चाकलेट बुके, चाकलेट ट्रे, बास्केट लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। चाकलेटस गिफ्ट करने के लिए 
लोग अपने टेस्ट के हिसाब से भी उन्हें स्पैशल आर्डर देकर तैयार करवा रहे हैं।


बच्चे करते हैं फ्रैंडली फील
मंजुला भल्ला के अनुसार वैलेंटाइन वीक मनाना आजकल फैशन बन गया है, परंतु बच्चों के साथ यह दिन मनाने से बच्चे फ्रैंडली फील करते हैं। अगर बच्चों को घर से सही गाइडैंस मिले तो वह अपनी कोई भी बात पेरेंटस से नहीं छिपाते। 


हरेक आयु वर्ग के लिए हैं चाकलेट्स
चाकलेट्स एक ओर जहां प्यार का इजहार करने पर मुंह मीठा करवाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं वहीं चाकलेट खाने से थकान, तनाव भी कम होता है। इसमें मौजूद रसायन रक्त संचार को सुधारते हैं। गहरे रंग की चाकलेट 50 प्रतिशत तक हार्ट अटैक से बचाती है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडैंट नाइट्रिक एसिड का निर्माण करके ब्लड प्रैशर को कम करने के साथ ही साथ शरीर के हार्मोन को भी संतुलित रखता है। चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए भी कुछ मात्रा में चाकलेट खाएं और खुश रहें।  
-डा. संजीवा लोचन, सिविल अस्पताल जालंधर 
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन