Twitter को इस वजह से मिली बड़ी कामयाबी

Friday, February 9, 2018 4:07 PM
Twitter को इस वजह से मिली बड़ी कामयाबी

नई दिल्लीः सोशल नेटवर्क साइट कंपनी ट्विटर के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। सैन फ्रैंसिस्को की कंपनी ट्विटर को चौथी तिमाही में 91 मिलियन डॉलर यानी 585.7 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। 2013 में पहली बार पब्लिक होने वाली कंपनी की यह पहली पॉजिटिव नेट इनकम है। पिछले साल के मुकाबले इस साल ट्विटर के राजस्व में 2 फीसदी की बढ़ौतरी हुई है। कंपनी का राजस्व उम्मीद से ज्यादा 732 मिलियन डॉलर यानी 4.7 हजार करोड़ रुपए रहा।

यूजर्स में भी बढ़त
ट्विटर के इस समय ऐक्टिव यूजर्स 33 करोड़ हैं, जो पिछली तिमाही जितने ही हैं लेकिन पिछले साल के मुकाबले 4 फीसदी ज्यादा है। भले ही ट्विटर सिलेब्रिटीज, नेताओं और पत्रकारों का बेहतरीन यूजर्स बेस बनाने में कामयाब रहा हो लेकिन रेवेन्यू में ट्विटर कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। ट्विटर के चीफ एग्जिक्यूटिव जैक डॉर्सी ने  खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'यह साल की मजबूत शुरुआत है, 2017 में हमने जो प्रोग्रेस की मुझे उस पर गर्व है और हम अपनी आगे की राह पर विश्वास रखते हैं।'

मुनाफे में बढ़ौतरी की वजह
ट्विटर का अमेरिका में राजस्व 8 फीसदी कम हुआ है लेकिन अमेरिका से बाहर के राजस्व से ट्विटर ने मुनाफा कमाया। अमेरिका से बाहर ट्विटर का राजस्व 17 फीसदी  बढ़ा। जापान में कंपनी के राजस्व ने 34 फीसदी की बेहतरीन ग्रोथ दर्ज की। ट्विटर का कहना है कि राजस्व में बढ़त विज्ञापनों के कस्टमाइजेशन से मिली है। ट्विटर ने डेटा की मदद से ऐड सही से टारगेट किए, जिस प्रक्रिया को 'मशीन लर्निंग' कहा जाता है। इस कारण ऐड पर क्लिक्स बढ़े। इसका मतलब यह है कि यूजर्स को उनकी पसंद के वैसे ही ऐड दिखाए गए जिस पर क्लिक करने के चांसेज सबसे ज्यादा हों। 
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन