चीनी की कीमतें कम रखने के लिए सरकार उठाएगी यह कदम

Tuesday, August 8, 2017 5:00 PM
चीनी की कीमतें कम रखने के लिए सरकार उठाएगी यह कदम

नई दिल्लीः महीनेभर बाद देश में त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में सरकार नहीं चाहती है कि त्यौहारी सीजन में चीनी की कीमतें बेलगाम हो जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार 25 फीसदी आयात शुल्क पर करीब 5 लाख टन चीनी के आयात को  मंजूरी दे सकती है। सरकार ने इससे पहले भी मौजूदा चीनी वर्ष 2016-17 के लिए 5 लाख टन ड्यूटी फ्री चीनी के आयात की मंजूरी दी हुई है।

चीनी आयात पर वैसे तो 50 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी है लेकिन जरूरत को देखते हुए इस बार सरकार 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी पर आयात की इजाजत दे सकती है। हालांकि आयात पूरी तरह से ड्यूटी फ्री होने की संभावना कम है। सूत्रों के मुताबिक इस हफ्ते कैबिनेट की बैठक में 5 लाख टन चीनी आयात के प्रस्ताव को भेजा जा सकता है।ज्यादातर शहरों में चीनी का भाव 44-45 रुपए प्रति किलो चल रहा है।

कम उत्पादन का अनुमान
इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) ने मौजूदा चीनी वर्ष 2016-17 के दौरान देश में चीनी उत्पादन घटकर सिर्फ 203 लाख टन होने का अनुमान लगाया है जबकि खपत का अनुमान 240 लाख टन है। खपत को पूरा करने के लिए हालांकि पिछले साल का स्टॉक बचा हुआ है लेकिन नया उत्पादन नंबर के बाद ही मार्कीट में आएगा, ऐसे में जब तक नई चीनी बाजार में आना शुरू नहीं होती है तब तक एहतियात के तौर पर सरकार सप्लाई को पर्याप्त रखने के लिए आयात की योजना बना रही है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!