त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने चीनी पर लिया बड़ा फैसला

Tuesday, August 29, 2017 12:22 PM
त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने चीनी पर लिया बड़ा फैसला

नई दिल्लीः चीनी के लगातार बढ़ते भाव और सामने त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि सरकार ने सितंबर के लिए चीनी मिलों पर स्टॉक लिमिट लगा दी है। खाद्य मंत्री के मुताबिक सितंबर और अक्टूबर के दौरान चीनी की कीमतों को काबू में रखने के लिए सरकार ने ये फैसला किया है। खाद्य मंत्री की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मौजूदा चीनी वर्ष 2016-17 के लिए सितंबर में चीनी मिलें सितंबर के दौरान अपने कुल उत्पादन का 21 फीसदी से ज्यादा स्टॉक नहीं रख सकेंगी।

चीनी वर्ष सितंबर में ही खत्म हो रहा है, अक्टूबर से नया चीनी वर्ष 2017-18 शुरू हो जाएगा। खाद्य मंत्री के मुताबिक स्टॉक लिमिट सिर्फ सितंबर के लिए ही नहीं है बल्कि अक्टूबर के लिए भी है, अक्टूबर में पैदा होने वाली कुल चीनी का चीनी मिलें 8 फीसदी से अधिक स्टॉक नहीं रख सकती हैं। खाद्य मंत्री ने ये भी कहा है कि देश में जरूरत को पूरा करने लायक भरपूर चीनी का स्टॉक है।

हाल के दिनों में चीनी के रिटेल भाव में एकतरफा बढ़ोतरी बनी हुई है, कई शहरों में चीनी का रिटेल भाव  44-45 रुपए प्रति किलो के बीच चल रहा है। उपभोक्ता विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में चीनी का रिटेल भाव 44 रुपए, शिमला में 45 रुपए, लखनऊ में 42 रुपए, कानपुर में 44 रुपए, देहरादून में 43 रुपए, मुंबई में 43 रुपए, नागपुर में 44 रुपए, पटना में 45 रुपए, कोलकाता में 44 रुपए, चेन्नई में 43 रुपए और बैंग्लुरू में भी 43 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!