''इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश की उम्मीद, पैदावार में हो सकता है 15% इजाफा''

Wednesday, May 10, 2017 1:33 PM
''इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश की उम्मीद, पैदावार में हो सकता है 15% इजाफा''

नई दिल्‍लीः बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल भी बारिश सामान्य से ज्यादा हो सकती है। विभाग का कहना है कि अच्छे मानसून से फसल अच्छी होगी और ग्रोथ में भी तेजी देखने को मिल सकती है। 

अलनीनो का असर
मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल अलनीनो के असर के चलते मानसून कमजोर माना जा रहा था। अब इसके असर का डर बेहद कम है, ऐसे में साउथ वेस्‍ट मानसून में बढ़ौतरी हो सकती है। 

हालांकि 18 अप्रैल को जारी मौसम विभाग ने अपने पहले अनुमान में मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद जताई थी। बारिश के नए अनुमान के मुताबिक लॉन्ग पीरियड एवरेज अब 96 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी कर दिया गया है। आपको बता दें की लॉन्ग पीरियड एवरेज का 96 से 104 फीसदी होना सामान्य मॉनसून का मानक है वहीं एसपीए का 104 से 110 फीसदी होना सामान्य से अधिक मॉनसून का मानक है। मौसम विभाग अपना अगला अनुमान जून के पहले हफ्ते में जारी करेगा।

एग्री प्रोडक्शन में 15 फीसदी बढ़ौतरी के अासार
पिछले साल मानसून बेहतर रहने से खरीफ में धान और दाल वाली फसलों का जबर्दस्त प्रोडक्शन हुआ। इसके अलावा रबी में गेहूं की भी अच्छी पैदावार हो सकी। सरकार के चौथे अनुमान में इस साल दालों का प्रोडक्शन करीब 2.2 करोड़ टन और गेहूं का प्रोडक्शन 9.8 करोड़ टन होने के आसार हैं। ऐसे में अब मौसम विभाग ने इस साल के लिए भी एग्री प्रोडक्शन में 15 फीसदी बढ़ौतरी की उम्‍मीद जताई है। माना जा रहा है कि खरीफ में इस साल पिछले साल से ज्‍यादा बुआई हो सकती है। इसका असर अगले सीजन की रबी की फसल पर भी पड़ेगा। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!