दिल्ली से 15,000 रुपए में जाएं लंदन!

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 09:39 AM (IST)

नई दिल्ली: सस्ती विमान सेवा प्रदाता एयरलाइन स्पाइसजैट भारत में लंबी दूरी की हवाई यातायात सेवा में क्रांतिकारी बदलाव की योजना बना रही है। करीब 2 साल पहले दिवालिया होने के संकट से जूझ रही एयरलाइन अब 30,000 रुपए किराए में दिल्ली से लंदन के लिए आने और जाने की सुविधा शुरू करने की तैयारी में है। अभी दिल्ली से लंदन की सीधी उड़ान में आने-जाने का किराया करीब 45,000 रुपए लगता है और ज्यादा मांग के दौरान किराया बढ़ भी जाता है। इस समय कंपनी सस्ती अंतर्राष्ट्रीय सेवा की योजना बना रही है और अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले साल की शुरूआत से यह उड़ान शुरू हो जाएगी।

स्पाइसजैट के सी.एम.डी. अजय सिंह ने कहा, ‘‘हमें लगता है कि इसके लिए बहुत ज्यादा मांग है। देश में समृद्धि और व्यक्तिगत आय बढ़ने से लोग सस्ता किराया होने पर यात्रा करना चाहते हैं। हम मान कर चल रहें हैं कि हो सकता है कि आने वाले समय में दिल्ली से लंदन जाने का किराया 15,000 रुपए (वन साईड) होने की मांग हो जाएगी। एयरलाइन इस समय परिचालन लागत घटाने के संभावित कदमों पर काम कर रही है जिससे टिकट के दाम कम रह सकें। कंपनी सभी इकोनॉमी क्लास कैबिन रखेगी जिसमें लेग स्पेस कम होगा। साथ ही खाने-पीने जैसी अतिरिक्त सेवाएं और यात्रा शुरू करते समय वाई-फाई सुविधाएं, सीटों के चयन और चैक-इन जैसी सुविधाओं से खर्च में कटौती करना शामिल है।’’

ऐसे होगा यह संभव
-इकोनॉमी क्लास में सीटों की संख्या बढ़ाएगी कंपनी।
-उस हवाई अड्डे से परिचालन करेगी कंपनी जहां शुल्क कम होगा।
-खाद्य, बेवरेज, वाई-फाई आदि सेवाओं को बंद कर या यात्री से अलग से पैसे लेकर।
-हवाई जहाजों को पट्टे पर लेने के लिए मूल्य में सौदेबाजी कर।

हीथ्रो की बजाय गेटविक हवाई अड्डे से परिचालन करेगी कंपनी
अगर बोइंग 787.8 ड्रीमलाइनर में पूरा इकोनॉमी क्लास हो तो स्पाइसजैट सीटों की संख्या बढ़ाकर करीब 350 करने में सफल हो जाएगी जो अभी एयर इंडिया के 2 क्लास कैबिन में 256 है। विमान कंपनी हीथ्रो हवाई अड्डे की बजाय गेटविक हवाई अड्डे से परिचालन करेगी जहां शुल्क कम है। सिंह ने कहा कि हम कई कदमों पर एक साथ विचार कर रहे हैं जिससे परिचालन लागत कम हो सके और राजस्व में बढ़ौतरी हो। पूर्ण सेवा वाले विमानन में खाद्य, बेवरेज, वाई-फाई आदि शामिल होते हैं। क्या हम इन सेवाओं को बंद कर सकते हैं और इसके लिए यात्री से अलग से भुगतान करने को कह सकते हैं? मुझे लगता है कि लोग ऐसा चाहते हैं कि आप खुद फैसला करें कि कौन-सी सुविधा चाहते हैं और उसके लिए भुगतान करना चाहते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News