Apple ने भारत में खोले 100 से ज्यादा स्टोर

Thursday, March 16, 2017 1:46 PM
Apple ने भारत में खोले 100 से ज्यादा स्टोर

नई दिल्लीः ऐपल ने भारत में फ्रेंचाइजी मोड के तहत 450-500 वर्ग फुट के 100 से ज्यादा स्मॉल साइज स्टोर्स खोले हैं। कंपनी अब सैमसंग और चाइनीज कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए अगले एक साल में ऐसे स्टोर्स की संख्या बढ़ाकर 600 तक करना चाहती है। यह स्पष्ट रूप से ऐपल की भारत में कंपनी के मालिकाना हक वाले आउटलेट्स खोलने की योजना से अलग है।

कंपनी ने भारत में आइकॉनिक एपल स्टोर्स खोलने के लिए रिटेल सेक्टर में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट नॉर्म्स को पूरा करने की कवायद के तहत भारत में आईफोन्स असेंबल करने का इरादा जताया है। दो सीनियर ट्रेड पार्टनर्स ने बताया कि इन छोटे स्टोर्स को ऐपल ऑथराइज्ड रीसेलर्स नाम दिया गया है और इसके जरिए कंपनी बड़े शहरों की हाई-रेंटल हाई स्ट्रीट लोकेशंस में मौजूदगी बढ़ाने के साथ आस-पड़ोस के इलाकों में विस्तार करना चाहती है। कंपनी ने नैशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर), मुंबई, बेंगलुरु, पुणे और चंडीगढ़ में ऐसे स्टोर्स खोले हैं।

अब तक, ऐपल के पास केवल फ्रेंचाइजी की ओर से संचालित ऐपल प्रीमियम रीसेलर्स ही थे, जो कि 1,000 वर्ग फुट से ज्यादा के कार्पेट एरिया में फैले एक्सक्लूसिव स्टोर्स हैं और यहां एक ही जगह में ऐपल के सभी प्रॉडक्ट्स बिक रहे थे। ऐसे स्टोर्स की संख्या करीब 125 है, इन स्टोर्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी, लेकिन इनके विस्तार की रफ्तार तेज नहीं होगी। आंतरिक रूप से, ऐपल ने इन एक्सक्लूसिव आउटलेट्स को अपनी मोनो ब्रैंड रिटेल स्ट्रैटेजी बताया है। गौरतलब है कि कंपनी ने आईफोन, आईपैड और ऑरिजनल अक्सेसरीज़ बेचकर इन छोटे स्टोर्स को शुरू किया था, लेकिन कंपनी अब इसमें मैक कंप्यूटर्स को भी शामिल करेगी। इन स्टोर्स में बेहतरीन सजावट के साथ आइकॉनिक ऐपल लोगो भी होता है, जिसे कंपनी ने एक जैसा लुक देने के लिए डिजाइन किया है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!