निर्यात में गिरावट के बीच ईईपीसी ने निर्यातकों के लिए पैकेज मांगा

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 03:23 PM (IST)

कोलकाता, 16 मई (भाषा) इंजीनियरिंग निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईईपीसी) ने कोविड-19 संकट के बीच सरकार से निर्यातकों के लिए पैकेज की मांग की है। परिषद का कहना है कि इस महामारी की वजह से निर्यातक बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। साथ ही निर्यात में भी लगातार गिरावट आ रही है।
अप्रैल में देश का निर्यात रिकॉर्ड 60.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10.36 अरब डॉलर रह गया। कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन से निर्यात प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। इस दौरान इंजीनियरिंग निर्यात में 65 प्रतिशत की गिरावट आई।
ईईपीसी के कार्यकारी निदेशक सुरंजन गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘अभी तक सरकार ने अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्रों के लिए उपायों की घोषणा की है। लेकिन इस चुनौतीपूर्ण समय में सरकार को निर्यातकों के लिए भी पैकेज लाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि निर्यातकों ने पहले ही सरकार को यह जानकारी दे दी है कि इस संकट की वजह से उनके ऑर्डर रद्द हो रहे हैं।
गुप्ता ने कहा कि निर्यातकों पर भविष्य के ऑर्डरों पर छूट देने के लिए दबाव डाला जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हम सरकार का ध्यान इस ओर भी दिलाना चाहते हैं कि चीन में औद्योगिक उत्पादन फिर रफ्तार पकड़ने लगा है। इस बात का खतरा है कि चीन दुनिया के बाजारों को अपने उत्पादों से पाट देगा।’’
उन्होंने कहा कि सरकार को निर्यातकों को सस्ती दर पर कार्यशील पूंजी उपलब्ध करानी चाहिए।
गुप्ता ने कहा कि रिजर्व बैंक को निर्यात ऋण विकास योजना निर्विक को अधिसूचित कर छोटे निर्यातकों कम प्रीमियम पर बढ़ा बीमा कवर उपलब्ध कराना चाहिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News