SC/ST छात्रों को बड़ा झटका,कोर्स की फीस को लेकर बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Friday, Jan 04, 2019 - 03:14 PM (IST)

नई दिल्‍लीः नए साल में एससी-एसटी स्टूडेंट्स को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने झटका देने की तैयारी की है। इग्नू अब एससी-एसटी के छात्रों से भी फीस वसूलेगा। इससे पहले तक इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स से किसी भी पाठ्यक्रम की फीस नहीं लेता था। हालांकि विश्वविद्यालय ने BA, BSC और BCOM की पढ़ाई कर रहे छात्रों को राहत प्रदान दी है।

PunjabKesari
इग्नू ने ये निर्णय योग्य उम्मीदवारों को सीटें प्रदान करने के लिए लिया गया है। ऐसा करने के पीछे एक और कारण ये भी था कि नि:शुल्क दाखिला होने के कारण कई छात्र एडमिशन तो ले लेते हैं, लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं। जिससे स्टडी मेटेरियल की बर्बादी के साथ ही कई योग्य स्टूडेंट एडमिशन से वंचित भी हो जाते थे। इग्नू ने सीटों के महत्व के बारे में छात्रों को जागरूक करने और 2019 के बाद के योग्य उम्मीदवारों को फार्म प्रदान करने का निर्णय लिया है।

PunjabKesari

इग्नू एडमिशन 2019 में होने वाले एडमिशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इग्नू की वेबसाइट onlineadmission.ignou.ac.in/admission/  पर भी लॉगइन कर सकते हैं। जनवरी 2019 से चल रहे प्रवेश के साथ इग्नू ने उम्मीदवारों के लिए कई नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। जल्द ही नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया वर्ष 2019 शुरू की जाएगी। हालांकि यह उम्मीद की गई है कि नए सत्र के लिए इग्नू द्वारा कुछ और पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News