देश के मदरसों में गूंजा ‘दिल की धड़कन है हमारा वतन’

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 08:47 AM (IST)

देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ 15 अगस्त को धूमधाम से मनाई गई। देश के मदरसों में भी तिरंगे फहरा कर आजादी के जश्र को चार चांद लगाए गए और उनमेेंं बच्चों तथा बड़ों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। लखनऊ की सड़कों पर 15 अगस्त से एक दिन पहले ही बड़ी संख्या में मदरसों के छात्रों ने शानदार तिरंगा यात्रा निकाली और ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे बुलंद कर एकता का संदेश दिया। 

* इस्लाम की शिक्षा के प्रमुख केंद्र सहारनपुर के ‘दारूल उलूम देवबंद’ में ‘मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी’ और ‘जमीयत उलेमा-ए-हिंद’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने ध्वजारोहण किया तथा स्वतंत्रता संग्राम में दारूल उलूम एवं उलेमा (विद्वानों) की कुर्बानियों बारे बताया। 

* इटावा के ‘मदरसा दारूल उलूम चिश्तिया’ के छात्रों ने ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगीत तथा ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’ जैसे गीत गाए और ‘तिरंगा जागरूकता रैली’ निकाली। 
* मदरसे के प्रधानाचार्य इमरान अहमद ने बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम में क्रांतिकारियों के बलिदान, उलेमा की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद रखना नई पीढ़ी का कत्र्तव्य है। 

* मुजफ्फरनगर में सभी मदरसों ने ध्वजारोहण तथा चारों दीवारों पर तिरंगे लगा कर आजादी के जश्र को चार चांद लगाए तथा युवकों ने अपनी मोटरसाइकिलों को तिरंगों से सजा कर रैली भी निकाली।
* बुलंद शहर में ‘ऊपर कोट’ स्थित ‘मदरसा कासमिया अरबिया इस्लामिया’’ में भी धूमधाम से जश्र-ए-आजादी मनाया गया और छात्रों ने देश की एकता व अखंडता कायम रखने की कसम खाई। 

* गोंडा के कस्बा धानेपुर स्थित मदरसों के संचालकों ने तिरंगा यात्रा निकाली जिसमें हिंदुओं ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया। गोंडा के ही कस्बा ‘इटियाथोक’ में स्थित ‘गुलशन-ए-बरकात मदरसा’ तथा ‘मदरसा उसमानिया’ में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं ने एक साथ जलूस निकाल कर देशभक्ति के नारे लगाए। 
* आजमगढ़ में मुबारकपुर के मदरसों में पढऩे वाले छोटे बच्चे-बच्चियों ने तिरंगा हाथ में लेकर ‘दिल की धड़कन है हमारा वतन’ और ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’ जैसे देश भक्ति के गीत गाए। 

* आजमगढ़ में ही ‘रानी की सराय’ के मदरसा ‘अनवारुल उलूम’ में छोटे-छोटे बच्चों ने राष्ट्रगान ‘जन गण मन अधिनायक जय हो’ गा कर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया।
* मुबारकपुर के ‘मदरसा इस्लामिया अशरफिया’ के अध्यापक मोहम्मद तुफैल ने बच्चों को आजादी के वीर शहीदों के विषय में बताया कि कितनी कुर्बानियां देकर हमें यह आजादी मिली है।
* उन्नाव में मदरसों के छात्रों ने चार्ट पर चित्रकारी कर तिरंगा तथा भारत का मानचित्र बनाया। इसके साथ ही ‘प्यारा-प्यारा हिंद हमारा’ उद्घोष करते हुए तिरंगा यात्रा निकाली।
* इसी प्रकार ‘मदरसा जमीयतुल मदीना’ की ओर से निकाली गई शोभायात्रा में पोस्टरों के माध्यम से देश की गंगा-जमुनी तहजीब का संदेश देने की कोशिश की गई थी।
* संभल के मदरसा ‘अजमल उल उलूम’ में भी शिक्षकों तथा छात्रों ने तिरंगा फहराया और देश की शान में गीत गाए। 

* उत्तर प्रदेश के अलावा जम्मू में बहु विधानसभा क्षेत्र के ‘बठिंडी’ मदरसे में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसरपर सैंकड़ों बच्चों ने ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ और ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’ के नारे लगाए। मदरसे में उपस्थित सभी लोगों का जोश देखते ही बनता था।
* हिमाचल प्रदेश में भी शिमला के बालूगंज में तिरंगा यात्रा व मदरसा मिस्सरवाला में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
* इसी प्रकार हरियाणा के गुडग़ांव में 12 अगस्त को जुम्मे की नमाज से पहले मुस्लिम भाईचारे के सदस्यों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र गीत गाकर और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाकर अपनी खुशी जाहिर करके सिद्ध कर दिया है कि रंग-रूप, नस्ल और जाति चाहे जो भी हो, मूलत: हम एक हैं और एक ही रहेंगे। 

एक है अपनी जमीं, एक है अपना गगन,
एक है अपना जहां, एक है अपना वतन
अपने सभी सुख एक हैं, अपने सभी गम एक हैं,
आवाज दो, आवाज दो, हम एक हैं, हम एक हैं।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News