पठानकोट हमला: पाक ने किया वीजा के लिए आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2016 - 08:07 PM (IST)

नई दिल्ली : पठानकोट आंतकवादी हमले में जांच के लिए भारत आने के वास्ते एक पांच सदस्यीय पाकिस्तानी संयुक्त जांच दल (जेआईटी) ने आज वीजा के लिए आवेदन किया। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक हफ्ते पहले ऐलान किया था कि जांच दल 27 मार्च को भारत आएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि जेआईटी की यात्रा के तौर तरीकों को अब अंतिम रूप दिया जाएगा। 
 
पाकिस्तान ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के नाम इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को दे दिए हैं। उन्होंने संवाददाताओं को बताया , ‘‘ हमें आज जेआईटी के पांच सदस्यों के आवेदन आज मिले हैं। यात्रा के तौर तरीकों पर चर्चा की जाएगी। ’’ क्या प्रवास के दौरान जेआईटी को पठानकोट एयरबेस में पहुंच सुलभ कराई जाएगी , इस सवाल पर स्वरूप ने कहा कि वे कहां जाएंगे , कैसे जाएंगे और किस तरह की पहुंच उन्हें दी जाएगी इसे अंतिम रूप दिया जाना है। 
 
उन्होंने कहा , ‘‘यह सब चर्चा का विषय है क्योंकि तौर तरीकों को अब अंतिम रूप दिया जाएगा।’’ दक्षेस के विदेश मंत्रियों की बैठक के इतर नेपाल के पोखरा में पिछले हफ्ते अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज से मुलाकात के बाद सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि जेआईटी 27 मार्च को भारत आएगा। पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर उनके उच्चायोग में आयोजित समारोह में कल कौन भारत का प्रतिनिधित्व करेगा ।
 
इस पर स्वरूप ने कहा कि एक वरिष्ठ मंत्री शरीक होगा लेकिन उन्होंने नाम नहीं बताया। यह पूछे जाने पर कि क्या अगले हफ्ते वाशिंगटन में परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने समकक्ष नवाज शरीफ से मिलेंगे इस पर उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय वार्ताओं के लिए समय तो है लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्यक्रम तय नहीं है। पोखरा में स्वराज से मुलाकात के बाद अजीज ने कहा था कि दोनों प्रधानमंत्री वाशिंगटन में संभवत: द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News