CBSE Result 2020: 12वीं क्लास के लिए CBSE की योजना को SC की मंजूरी, ऐसे तैयार होगा रिजल्ट

punjabkesari.in Friday, Jun 26, 2020 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मामले में आज एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई (CBSE) की परीक्षा रद्द करने और असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है। बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा।

ऐसे तैयार होगा रिजल्ट
बोर्ड ने आज सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के जिन छात्रों ने परीक्षा पूरी कर ली है, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा।

 CBSE

वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके नंबर बोर्ड की परफोर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा. 
 
ऐसे होगा मूल्यांकन
- पिछले तीन एग्जाम के आधार पर आकलन कर नंबर दिए जाएंगे।
- ये मार्किंग या असेस्मेंट सिर्फ बचे हुए पेपर के लिए है जिनका अब तक एग्जाम नहीं हो पाया है।
- जो छात्र इस साल आयोजित हो चुके अपने तीन एग्जाम में बेहतर नहीं कर पाए हैं और लंबित एग्जाम देना चाहते हैं उनके पास स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प होगा।
- इसके लिए कोई समय तय नहीं किया गया है. हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।

CBSE

सीबीएसई की ओर से अदालत को बताया गया कि 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होने वाली 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया है, लेकिन 12वीं के छात्रों को दो विकल्प भी दिए गए हैं। 12वीं के छात्र चाहें तो इंटरनल असेसमेंट या बाद में परीक्षा देने का विकल्प चुन सकते हैं। इसी के साथ ही सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की तिथि को लेकर भी साफ संकेत दिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News