तेलंगाना में गर्मी से 317 व्यक्यिों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2016 - 06:08 PM (IST)

हैदराबाद : तेलंगाना के राज्य आपदा प्रबंधन ने बताया कि राज्य में इस साल गर्मियों के मौसम में अभी तक कुल 317 व्यक्तियों की लू लगने अथवा गर्मी के कारण मौत हुई हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया, ‘‘गर्मी से मरने वालों के अनुमान के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति ने गर्मी अथवा लू लगने के कारण 317 मौतों की पुष्टि की है। 
 
नालगोंडा जिले में सबसे ज्यादा 91 मौते दर्ज की गई हैं, जबकि महबूबनगर में अभी तक गर्मी से कुल 44 लोगों की मृत्यु हुई हैंं।’’   भारतीय मौसम विभाग की आेर से जारी मौसम बुलेटिन में तेलंगाना के आदिलाबाद, निजामाबाद, करीमनगर, मेडक, नालगोंडा, वारंगल और खम्मम इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान गर्म हवाओं में और तेजी आने का अंदेशा जताया गया है। मौसम विज्ञानियों ने बताया, ‘‘तेलंगाना की गर्मी में ज्यादा कमी आने की संभावना नहीं है। 
 
राज्य के एक दो स्थानों का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है, जबकि रामागुंडम का तापमान राज्य में सबसे अधिक 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।’’ उन्होंने बताया कि करीमनगर में आज गर्म हवाओं चलती रहीं, जबकि अन्य स्थानों का मौसम भी सूखा और गर्मी भरा रहा। हालांकि राज्य सरकार ने इससे पहले सभी जिलों को गर्मी से होने वाली मौतों के लिए एतिहाती उपाय करने के निर्देश दिए थे। राज्य सरकार ने गर्मी से मरने वालों के परिजनों को 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News