''Cyber-Security में Make in India''

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2015 - 05:10 PM (IST)

गजट डेस्क, जालंधरः NITI Aayog के सदस्य वी. के. सारस्वत ने कहा कि साइबर सुरक्षा की मजबूती के लिए केंद्र सरकार के थिंक टैंक एेसी नीति को आगे बढ़ाएंदे जिससे इलेक्ट्रानिक्स व कंप्यूटर डार्डवेयर को देश में ही बनाया जा सके।


Defence Research and Development Organisation के पूर्व चीफ सारस्वत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रेनचाइल्ड Make in India पर जोर देते कहा कि इलेक्ट्रानिक्स व कंप्यूटर हार्डवेयर को देश में बनाए जाने से देश में साइबर सुरक्षा  पर हो रहे हमले को करारा जवाब दिया जा सकेगा। 


सारस्वत ने पत्रकारों से कहा कि अगर साइबर स्पेश कमजोर होगा तो इसका असर देश की आर्थिक व्यवस्था पर भी पड़ेगा। इसलिए साइबर सुरक्षा पर मजबूत नीति अपनाने की जरूरत है। 


उन्होंने कहा कि हमें कंप्यूटर हार्डवेयर को देश में ही बनाने की जरूरत है क्योंकि इससे साइबर सुरक्षा पर विदेशी हमला संभव नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि नेटवर्क से जुड़ी आधारभूत संरचना को अभी तक हम आयात तर रहे हैं। इसमें ज्यादा चीजों का आयात हम चीन से करते हैं, इसलिए साइबर असुरक्षा (malwares) का खतरा हमेशा बना रहता है।


सारस्वत राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर आयोजित पर एक सेमिनार को कोलकाता के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान में संबोधित कर रहे थे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News