डब्बा ट्रेडिंग पर सेबी लगाएगा रोक: सूत्र

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्लीः डब्बा ट्रेडिंग पर रोक लगाने के लिए सेबी जल्द ही सख्त कदम उठाने वाला है। मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने सेबी से कहा है कि वो स्थानीय प्रशासन के भरोसे ना रहें। डब्बा ट्रेडिंग रोकने के लिए सेबी इंटेलिजेंस यूनिट का सहारा लेगा। साथ ही डब्बा ट्रेडिंग रोकने के लिए मुखबिर की भी मदद ली जाएगी। सेबी ने अटॉर्नी जनरल से पूरे मामले पर राय मांगी है।

पिछले दिनों डब्बा ट्रेडिंग को लेकर वित्त मंत्रालय और सेबी के बीच अहम बैठक भी हुई। दरअसल डब्बा ट्रेडिंग के जरिए इनकम टैक्स की भी चोरी हो रही है। साथ ही डब्बा ट्रेडिंग में शेयरों की गैर-कानूनी खरीद फरोख्त होती है। डब्बा ट्रेडिंग का कारोबार स्टॉक एक्सचेंज से हट कर होता है। फिलहाल डब्बा ट्रेडिंग की रोकथाम की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस पर है। सूत्रों का कहना है कि सरकार की ओर से डब्बा ट्रेडिंग मामले की जांच सेबी की अगुवाई में किए जाने का फैसला हो सकता है।

कैसे चलता है यह कारोबार
डब्बा ट्रेडिंग में भी शेयरों और कमोडिटीज का कारोबार होता है, बस फर्क यह है कि जहां रजिस्टर्ड ब्रोकर अपने इन्वेस्टर्स और कमोडिटी या स्टॉक एक्सचेंजों के बीच एजेंट का काम करता है, वहीं डब्बा चलाने वाला अपने आप में एक पूरी संस्था होता है। वह अपने ग्राहकों द्वारा किए जाने वाले सौदों को केवल अपने रजिस्टर में दर्ज करता है, उसके आगे ये सौदे एक्सचेंज या बाजार तक नहीं पहुंचते। उसी के स्तर से इन सौदों का निबटारा हो जाता है। इसका आकर्षण ऐसा होता है कि लालच के वशीभूत लोग इस गैरकानूनी कारोबार के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News