उपभोक्ताओं के सुरक्षित इंटरनेट का अधिकार सुनिश्चित करेंगेः चंद्रशेखर

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 11:47 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार डिजिटल जगत में सक्रिय मंचों को उपभोक्ताओं के प्रति जवाबदेह बनाने के साथ सुरक्षित इंटरनेट के उनके अधिकार पर किसी भी तरह की चोट की मंजूरी नहीं देगी।

दो दशक पुराने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की जगह लेने के लिए प्रस्तावित डिजिटल इंडिया विधेयक पर चंद्रशेखर इस समय सघन विचार-विमर्श में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां वर्षों से नवाचार का दिखावा करती रहीं और उन्होंने बाजार पर अपने एकाधिकार का दुरुपयोग भी किया। इस वजह से नियामकीय एवं कानूनी प्रावधानों में बदलाव जरूरी हो गया है।

चंद्रशेखर ने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा, "इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले भारत के 1.2 करोड़ लोगों के साथ हमारी यह प्रतिबद्धता है कि हम इंटरनेट को उनके लिए मुक्त बनाएंगे। हम उन्हें इंटरनेट पर भरोसा और सुरक्षा का अहसास देंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि छोटी या बड़ी, भारतीय या विदेशी प्रौद्योगिकी कंपनी अपने उपभोक्ताओं के लिए हमेशा जवाबदेह रहेंगी।"
उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बदलाव होना सामान्य बात है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार इस बदलाव को आगे बढ़ाने वाले कानून एवं नियम बनाने में जुटी है।
चंद्रशेखर ने कहा कि दुनिया भर में बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां वर्षों तक सरकारी नियमन से बचती रहीं क्योंकि वे नवाचार का दिखावा करती रहीं। उन्होंने कहा, "ये कंपनियां बाजार की अपनी ताकत और वर्चस्व का दुरुपयोग भी करती रही हैं।"



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News