वित्त मंत्रालय रुपये में अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर बैंक प्रमुखों के साथ करेगा बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 06:47 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) वित्त मंत्रालय ने दूसरे देशों के साथ डॉलर के बजाय रुपये में व्यापार को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा के लिये बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) की बैठक बुलायी है। इसमें निजी क्षेत्र के छह प्रमुख बैंकों के सीईओ शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार, पांच दिसंबर को होने वाली बैठक में विदेश मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। बैठक में इस मामले में अबतक हुई प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।
उसने कहा कि वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के प्रतिनिधियों के भी शामिल होने की संभावना है।

आरबीआई ने रुपये में सीमापार व्यापार सौदों के लिये जुलाई में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए थे। रुपये में विदेशी व्यापार को सुगम बनाने के लिये अबतक दो घरेलू बैंकों में नौ विशेष वोस्ट्रो खाते खोले गये हैं।

वोस्ट्रो खाता वह है जो घरेलू बैंक स्थानीय मुद्रा में विदेशी बैंक के लिये खोले जाते हैं। भारत के मामले में यह रुपया है।

आरबीआई के दिशानिर्देश के बाद रूस के सबसे बड़े स्बरबैंक और दूसरे सबसे बड़े वीटीबी बैंक पहले विदेशी बैंक हैं, जिन्हें वोस्ट्रो खाते खोलने की अनुमति मिली है।
एक अन्य रूसी बैंक गजप्रोम ने भी कोलकाता स्थित यूको बैंक के साथ यह खाता खोला है।

विशेष वोस्ट्रो खाता खोलने के कदम से भारत और रूस के बीच व्यापार का रुपये में भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। इससे भारतीय मुद्रा में सीमापार व्यापार संभव हुआ है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News