गोयल की सात अक्टूबर को निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 06:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल निर्यात को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए सात अक्टूबर को कई निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ बैठक करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत का निर्यात सितंबर में 3.52 प्रतिशत घटकर 32.62 अरब डॉलर रहा है। यह पिछले साल इसी महीने में 33.81 अरब डॉलर था। जबकि व्यापार घाटा पिछले महीने बढ़कर 26.72 अरब डॉलर हो गया।

अधिकारी ने कहा कि फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन, परिधान निर्यात संवर्द्धन परिषद और चमड़ा निर्यात परिषद अन्य निर्यात निकायों के प्रतिनिधि बैठक में भाग लेंगे।

एक निर्यात परिषद के अनुसार, बैठक में निर्यात ऋण पुनर्वित्त सुविधा, ब्याज सब्सिडी दरों में वृद्धि, निर्यात वाले सामान पर माल और सेवा कर (जीएसटी) को हटाने, रूस और अन्य देशों को रुपये में निर्यात के लाभ तथा कुछ उत्पादों पर निर्यात शुल्क हटाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।
निर्यातकों ने सरकार से निर्यात भाड़े पर 30 सितंबर को समाप्त हो चुकी जीएसटी छूट की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया है।

एक निर्यातक ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए एक गंभीर मुद्दा है। हम पहले से ही वैश्विक बाधाओं और उच्च मुद्रास्फीति दबाव का सामना कर रहे हैं। मौजूदा स्थिति में जीएसटी छूट अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि कंटेनर की दरें पहले से ही बहुत अधिक हैं।’’
सरकार ने 2018 में इस छूट की शुरुआत की थी और इसकी समयसीमा में इस साल सितंबर तक दो बार बढ़ाई गई थी। निर्यातकों को अब निर्यात वाले समुद्री माल पर 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा जिसके लिए वे वापसी यानी ‘रिबेट’ का दावा कर सकते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News