खाद्य मंत्रियों का सम्मेलन पांच जुलाई को, पीडीएस, पोषण सुरक्षा पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 05:29 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा) राज्यों के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रियों का यहां पांच जुलाई को राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और पोषण सुरक्षा में सुधार पर चर्चा होगी।
केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। खाद्य राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और अश्विनी कुमार चौबे भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।
खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य खाद्य सुदृढ़ीकरण, खाद्य पदार्थों में विविधता लाना, फसल विविधीकरण, एकीकृत अन्न वितरण पोर्टल 2.0, पीडीएस और भंडारण क्षेत्र में सुधार पर चर्चा करना है। कुछ राज्यों में अपनाई जा रही सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को भी व्यापक रूप से प्रसारित करने के लिए उन्हें साझा किया जाएगा।
यह सम्मेलन देश में खाद्य एवं पोषण सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव लाने के उद्देश्य से सहकारी संघवाद की सच्ची भावना में निहित चुनौतियों तथा अवसरों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (एनएफएसए) के तहत भारत की लक्षित उपभोक्ता केंद्रित सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुनिया का सबसे बड़ा सार्वजनिक खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम है। यह प्रणाली 5.33 लाख से अधिक उचित दर दुकानों के देशव्यापी नेटवर्क के माध्यम से पूरे भारत में लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News