दूरसंचार कंपनियों के 5जी नीलामी में उत्साह के साथ भाग लेने का भरोसा : वैष्णव

punjabkesari.in Friday, Jun 17, 2022 - 09:13 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 जून (भाषा) केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुकव्रार को भरोसा जताया कि 5जी की नीलामी में दूरसंचार कंपनियां उत्साह के साथ भाग लेंगी और इसे सफल बनाएंगी।
वैष्णव ने पीटीआई-भाषा से कहा कि देश के लिए 5जी पर आगे बढ़ने का सही समय है और भारतीय दूरसंचार कंपनियां इस नई यात्रा को शुरू करने के लिए उत्सुक हैं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि दूरसंचार कंपनियां 5जी नीलामी में उत्साह के साथ भाग लेंगी और इसे सफल बनाएंगी।’’
उन्होंने कहा कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने स्पेक्ट्रम के आरक्षित मूल्य को काफी हद तक कम कर दिया है और स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (एसयूसी) पर निर्णय को देखते हुए दूरसंचार कंपनियों पर कुल वित्तीय बोझ आगे चलकर कम होगा।
इस नीलामी में स्पेक्ट्रम प्राप्त करने वाली कंपनियों से कोई एसयूसी शुल्क नहीं लिया जाएगा। दूरसंचार उद्योग के अनुमानों के मुताबिक, इससे कंपनियों को स्पेक्ट्रम लागत पर करीब 20 से 25 प्रतिशत तक की राहत मिल सकती है।
उन्होंने कहा, ‘‘देश के लिए 5जी पर आगे बढ़ने का यह सही समय है। इसी के साथ हमने अपने खुद की 4जी व्यवस्था भी तैयार कर ली है। विश्व स्तर पर 5जी में बहुत लोगों की रुचि है और वे बहुत उत्साहित हैं कि एक विश्वसनीय स्रोत तैयार हो गया है।’’
वैष्णव ने कहा, ‘‘मेरी चर्चाओं के अनुसार, दूरसंचार कंपनियां इस नई यात्रा को शुरू करने के लिए काफी उत्सुक हैं।’’
केंद्र सरकार ने पांचवी पीढ़ी (5जी) की दूरसंचार सेवाओं के लिए 4.3 लाख करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दे दी है। यह नीलामी 26 जुलाई, 2022 को शुरू होगी।
इसके साथ ही बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा अपने खुद के इस्तेमाल (कैप्टिव) के लिए 5जी नेटवर्क की स्थापना को भी मंजूरी दी गयी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News